Post Office: पोस्ट ऑफिस की गजब की स्कीम! हो रहा एक लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

Post Office:  अगर आप अपने कमाए हुए पैसे को किसी सुरक्षित स्कीम में निवेश करने के इच्छुक हैं तो यकीन मानिए पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम सबसे अच्छी साबित होगी।

सुरक्षित निवेश के अलावा गारंटीड रिटर्न देने के मामले में चुकी पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम सबसे अच्छा विकल्प है।

कृपया ध्यान दें कि पोस्ट ऑफिस एफडी में आपको 80सी के तहत टैक्स छूट का भी प्रावधान दिया जाता है, इसके अलावा पोस्ट ऑफिस बैंक में भी निवेश करना सुरक्षित है।

रिटर्न के मामले में आपको बता दें कि अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में अधिकतम 5 साल के लिए 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको डेढ़ गुना रिटर्न मिलेगा

हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस एफडी में 1 साल, 2 साल, 3 साल और अधिकतम 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

पैसा निवेश करने के मामले में आपके पास कम से कम 1000 रुपये होने चाहिए, यानी आप 1000 रुपये से पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश शुरू कर पाएंगे।

हालाँकि, आप चाहें तो 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए लाखों रुपये जमा कर सकते हैं, क्योंकि RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, आप जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं।

1 लाख जमा करो, इतने पैसे मिलेंगे

ध्यान से समझने की कोशिश करें, अगर आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 5 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.5% की दर से ब्याज मिलेगा।

इस लिहाज से 5 साल बाद 1 लाख रुपये की जमा पर कुल ब्याज 44,995 रुपये, कुल जमा की मैच्योरिटी वैल्यू 1 लाख रुपये और 44,995 रुपये के ब्याज पर कुल 1,44,995 रुपये होगा।

इस हिसाब से कैलकुलेशन देखें तो 1 लाख रुपये पर ब्याज से कुल मुनाफा 44,995 रुपये होगा, हालांकि, अगर आप 2 लाख रुपये जमा करते हैं।

तो 2 लाख रुपये पर आपका कुल ब्याज 89,990 रुपये होगा, इस क्रम में 3 लाख रुपये पर ब्याज 1,34,984 रुपये, 4 लाख रुपये पर ब्याज 1,79,979 रुपये होगा।

पोस्ट ऑफिस एफडी में सभी ग्राहकों को यह सुविधा मिलेगी.

आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, कोई भी भारतीय नागरिक एक से ज्यादा यानी अनलिमिटेड पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट खोलकर निवेश कर सकता है।

अगर आप 5 साल की अवधि के लिए 1 लाख रुपये या जो भी राशि जमा करना चाहते हैं और 5 साल पूरे होने से पहले खाता बंद करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर पाएंगे।

आप 5 साल के लिए 1000 रुपये भी जमा कर सकते हैं, 50 हजार रुपये भी निवेश कर सकते हैं और लाखों-करोड़ों रुपये भी जमा कर सकते हैं.

हालाँकि, ध्यान रखें कि यदि आप 1 वर्ष, 2 वर्ष और 3 वर्ष की अवधि के लिए जमा करते हैं, तो परिपक्वता से पहले खाता बंद करने की अनुमति नहीं है।

वहीं अगर आप 5 साल के लिए जमा करते हैं तो आप इसे 5 साल से पहले बंद कर सकते हैं, आपको पैसा तो वापस मिल जाएगा लेकिन ब्याज थोड़ा कम मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस FD अकाउंट कैसे खोलें

– नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक में जाना होगा

– यदि आवश्यक हो तो आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड अवश्य ले जाएं।

– पोस्ट ऑफिस बैंक के कर्मचारियों से संपर्क करें और एफडी खाता खुलवाएं

– ध्यान रखें कि आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं।

केवल उनका एफडी खाता खोला जाएगा

– 10 साल का नाबालिग बच्चा

– वरिष्ठ नागरिक

– सामान्य नागरिक

-मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति

– महिला

– खाता 10 साल के नाबालिग बच्चे के लिए खोला जाएगा चाहे वह लड़का हो या लड़की.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App