Government Scheme: महिला किसानों की मौज, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा ऐलान

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: अगर आप भी भारत की महिला किसान हैं तो आपको बता दें कि महिलाओं के लिए सरकार की ओर से कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार ने महिलाओं के लिए नमो ड्रोन लखपति दीदी योजना शुरू की है. ऐसे में योजना के तहत महिला किसानों को ड्रोन मुहैया कराया जाएगा.

आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराना है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत ड्रोन पायलट और सह-पायलट बनने के लिए महिलाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें उड़ान परीक्षण भी दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह ट्रेनिंग 15 दिनों की होगी और निःशुल्क होगी. ऐसे में सरकार ने घोषणा की है कि ड्रोन पायलट को ₹15,000 और सब पायलट को ₹10,000 का मानदेय दिया जाएगा.

सरकारी योजना

अपको बता दें कि यह महिलाओं के लिए एक बड़ा तोहफा है जिससे उन्हें अपनी कृषि क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह योजना न सिर्फ महिलाओं के लिए सौगात बनेगी बल्कि समाज की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में भी बदलाव लाएगी। महिलाओं द्वारा ऐसे तकनीकी साधनों के उपयोग से उनकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

आपको बता दें कि यह बड़ा कदम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराएगा। ड्रोन उड़ाने का यह अवसर महिलाओं के लिए नए दरवाजे खोलेगा। ऐसे में उम्मीद है कि इस योजना के जरिए कई महिलाएं आगे आएंगी और अपने सपनों को साकार करेंगी.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें कि सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी लेनी होगी।

फिर आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा जिसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होगी।

आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी और अन्य दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।

आपको अपना आवेदन पत्र और दस्तावेजों की प्रति कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करनी होगी।

विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और आपको एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App