Paytm Payments Bank पर बैन के बाद आप इन सेवाओं का कर सकते हैं इस्तेमाल

Avatar photo

By

Govind

Paytm: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। 15 मार्च 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। ऐसे में कई पेटीएम यूजर्स इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि पेटीएम की कौन सी सेवाएं चालू हैं और कौन सी 15 मार्च के बाद बंद हो गई हैं। आज हम आपको चल रही के बारे में बताएंगे पेटीएम की सेवाएं.

यह सेवा सक्रिय है

Paytm यूजर्स Paytm ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे आसानी से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज या मूवी टिकट बुक कर सकते हैं। Paytm मर्चेंट को बता दें कि आप QR कोड, साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

पेटीएम ऐप पर उपलब्ध बीमा सेवाएं (जैसे कार बीमा, स्वास्थ्य बीमा, नई बीमा पॉलिसी) भी चालू रहेंगी। ऐप पर यूजर्स आसानी से बीमा का लाभ उठा सकते हैं। यूजर्स पेटीएम मनी के जरिए इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में निवेश कर सकते हैं।

पेटीएम उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप के माध्यम से डिजिटल सोना खरीद और बेच सकते हैं। Paytm ऐप के जरिए यूजर्स UPI के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यह सेवा बंद हो गई है

पेटीएम यूजर्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर पेटीएम बैंक अकाउंट में बैलेंस है तो यूजर उस बैलेंस के जरिए पेमेंट कर सकता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में यूपीआई या आईएमपीएस के जरिए कोई लेनदेन नहीं होगा। अब पेटीएम यूजर्स अपने पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं कर सकते हैं। अब किसी भी यूजर का वेतन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा नहीं किया जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App