Old Lipstick: इस देश में मिली अब तक की सबसे पुरानी लिपस्टिक, देखकर होंगे हैरान!

Avatar photo

By

Sanjay

Old Lipstick: खूबसूरती को लेकर लोग हमेशा से ही सजग रहे हैं। केवल समय के साथ इसे बढ़ाने के साधन बदलते रहे हैं। आज के समय में महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। जिसमें विभिन्न प्रकार के उत्पाद शामिल हैं। लेकिन पुराने समय में भी ऐसा होता था. इसके सबूत कई बार मिल चुके हैं.

प्राचीन स्थानों की खुदाई के दौरान ऐसी चीजें भी मिलती हैं, जिनसे उस समय के लोगों की जीवनशैली और संस्कृति के बारे में जानकारी मिलती है। इस देश में भी कुछ ऐसा ही हुआ. दावा किया जाता है कि यहां दुनिया की सबसे पुरानी लिपस्टिक पाई गई है। हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि इस देश में एक बार मेकअप पर भी बैन लग चुका है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरातत्वविदों ने यह खोज दक्षिणपूर्वी ईरान में की है। यहां हाथ से तराशी हुई एक पत्थर की बोतल मिली है। जो 1936 ईसा पूर्व की बात है. और 1687 ईसा पूर्व के बीच यह खनिज क्लोराइट से बना था।

पदार्थ का अध्ययन करने वाले सात वैज्ञानिकों में से एक मास्सिमो विडाले ने एक बयान में इस खोज से संबंधित विस्तृत जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम ठोस लिपस्टिक के बजाय लिप पेंट के बारे में बात कर सकते हैं।’

यह प्राचीन सौंदर्य उत्पाद लगभग 2 इंच लंबा और तीन-चौथाई इंच चौड़ा है। यह एक पारंपरिक सिलेंडर आकार का लिपस्टिक कंटेनर है। विडेल ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया, “अपने आकार के कारण, यह बहुत पतला है और इसे संभालना आसान है।” उस समय लोग आमतौर पर गन्ने के टुकड़ों को बक्से या कंटेनर के रूप में इस्तेमाल करते थे, लेकिन यह पत्थर से बना है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App