Most Expensive Cow: इस गाय की कीमत है 40 करोड़ रुपए, जाने ऐसी क्या है खास बात

Avatar photo

By

Sanjay

Most Expensive Cow: अलग-अलग लोगों से पूछा जाना चाहिए कि किस देश की कौन सी नस्ल और गाय सबसे महंगी होगी? आमतौर पर लोगों के दिमाग में किसी विदेशी नस्ल का नाम आएगा।

लेकिन आपको बता दें कि भारत की एक बेहद खास नस्ल की गाय दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है। नेल्लोर नस्ल की गाय, जिसे वियाटिना-19 FIV मारा इमोविस के नाम से जाना जाता है। इस नस्ल की एक गाय ब्राजील में एक नीलामी में 4.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी है, जो भारतीय रुपये में 40 करोड़ रुपये है।

गाय की इस नस्ल का नाम आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के नाम पर रखा गया है। गाय की इस नस्ल का वैज्ञानिक नाम बोस इंडिकस है। यहां से इस नस्ल को जहाज़ द्वारा वर्ष 1868 में ब्राज़ील भेजा गया और फिर यह दुनिया के अन्य हिस्सों में भी फैल गई। अकेले ब्राज़ील में इस नस्ल की लगभग 16 करोड़ गायें हैं।

स्पेशलिटी

वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस नस्ल की गाय अपने गुणों के कारण दुनिया भर में अत्यधिक मूल्यवान है। आइये जानते हैं क्या है इसकी खासियत?

नेल्लोर नस्ल की गाय में कई गुण होते हैं. यह गाय कहीं भी खुद को एडजस्ट कर सकती है और खूब दूध भी देती है. इन गायों की खासियत यह है कि ये भीषण गर्मी में भी आराम से रहती हैं।

इन गायों के शरीर पर सफेद फर होता है और यह सूर्य की रोशनी को परावर्तित करता है। इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी होती है और त्वचा बहुत सख्त होती है इसलिए खून चूसने वाले कीड़े इन पर हमला नहीं करते।

दिलचस्प बात यह है कि यह गाय जिस नस्ल की है वह नस्ल आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में पाई जाती है। इसलिए इसे नेल्लोर नस्ल कहा जाता है। यहां से इस नस्ल को ब्राजील भेजा गया। यहीं से यह गाय पूरी दुनिया में फैल गई और आज यह पूरी दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है। इसलिए इसका संबंध भारत से है. एक शोध के अनुसार पूरी दुनिया में इस नस्ल की लगभग 16 करोड़ गायें मौजूद हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App