Monsoon Update: अरे राम मौसम फिर करेगा खेला, अगले 3 दिन इन राज्यों में होगी जमकर बारिश और बर्फबारी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली: देशभर में मौसम का मिजाज (Weather Update Today) बहुत ही तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है। देश के कई राज्यों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर एलर्ट जारी कर दिया है।

राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) की बात करें तो इस समय खिली हुई धूप देखने को मिल रही है। जबकि, देख के कुछ राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से अगले दो दिनों में फिर से बारिश होने की आशंका जताई गई है। IMD ने अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी होने के आसार जताये गए हैं।

बारिश व बर्फबारी की चेतवानी

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दो दिन तक हुई बारिश व ओलावृष्टि होने से तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है।

बर्फीली हवाओं ने सर्दी का असर करवाना एक बार फिर से शुरू कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 10 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में वेस्टर्न डिस्टर्बन्स दस्तक देगा, जिसकी वजह से लदाख, उत्तरखंड, हिमाचल प्रदेश में 10 से 12 मार्च के बीच बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में चलेगी तेज हवाएं

मौसम विभाग की जानकारी एक मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, लाद्दक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ही तेज हवा चलने की संभावना है।

बिहार और यूपी में कैसा रहेगा मौसम

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज रात के बाद से यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ इलाके में बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं हिमाचल प्रदेश के साथ साथ उत्तराखंड के भी कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में बर्फबारी की चेतावनी

आईएमडी के मुताबिक, 5-7 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में छिटपुट से लेकर छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड में हल्की वर्षा या बर्फबारी की संभावना का अनुमान लगाया गया है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि उत्तराखंड में आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश, बर्फबारी होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में अगले छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा, अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी के अनुसार, 5-8 मार्च के दौरान ओडिशा में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा 7-9 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App