Mangalwar Ke Upay: अगर मंगल है भारी तो करें ये उपाय, बजरंगबली होंगे आप पर फिदा

Avatar photo

By

Sanjay

Mangalwar Ke Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है। शास्त्रों में बताया गया है कि मंगलवार के दिन ही भगवान शिव ने हनुमान के रूप में अवतार लिया था। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और ध्यान करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं, जिससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और परेशानियां और परेशानियां दूर हो जाती हैं।

ज्योतिष शास्त्र में भी इस दिन को शुभ माना गया है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने का विशेष प्रावधान है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपाय करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। आप भी इन खास उपायों से हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं। जानिए मंगलवार से जुड़े उपायों के बारे में. .

मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद हनुमान मंदिर जाएं और भगवान के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही हनुमानजी को चोला चढ़ाएं, माला पहनाएं और लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को जल्द ही दूर कर देते हैं।
  • आर्थिक तंगी से राहत पाने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। अगर बंदरों को ये चीजें खिलाना संभव नहीं है तो आप किसी गरीब या जरूरतमंद को ये चीजें दान कर सकते हैं। यह उपाय 11 मंगलवार तक अपनाएं। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • अगर घर में कोई छोटा बच्चा है और वह बहुत रोता है तो मंगलवार के दिन बच्चे के बिस्तर के नीचे नीलकंठ पंख रख दें।
  • मंगलवार को राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से आपको जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी।
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार की शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं।
  • मंगलवार के दिन जौ के आटे में काले तिल और तेल मिलाकर रोटी बनाएं। इस रोटी पर तेल और गुड़ चुपड़कर किसी बुरी नजर वाले व्यक्ति या बच्चे के ऊपर से सात बार वार कर भैंस को खिला दें। इससे बुरी नजर का असर तुरंत खत्म हो जाता है।
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App