LPG Gas Cylinder: क्या आपको पता है गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट क्या होती हैं नही पता तो जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

LPG Gas Cylinder: आप जानते हैं कि इसका सही तरीके से उपयोग कैसे करें, क्या आप एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पर ध्यान देते हैं? क्या आप गैस पाइपों पर नज़र रखते हैं? अगर नहीं तो सावधान हो जाइये.

दरअसल, गैस सिलेंडर फटने के ज्यादातर मामलों में पाइप से गैस का रिसाव या सिलेंडर की एक्सपायरी की वजह से होता है। हालांकि अगर आप छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो ऐसे बुरे हादसों से खुद को बचा पाएंगे।

आज हम आपको किचन में गैस सिलेंडर रखने की सही जगह, इस्तेमाल करने का सही तरीका और सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक करने का स्टेप बाई स्टेप ऑनलाइन तरीका बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या रसोई में गैस सिलेंडर रखना सही है या नहीं?

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि रसोई में सिलेंडर रखना सही है या नहीं, तो इसका जवाब है कि गैस सिलेंडर और दरवाजे से दूरी कम से कम 1 मीटर होनी चाहिए। आप किचन में 1 x 9 किलो का सिलेंडर रख सकते हैं, जिसे आप गैस हॉब के बगल में रख सकते हैं।

गैस सिलेंडर कहां रखें?

रसोई में गैस रखने के लिए हमेशा ऐसी जगह चुनें जो सही और सुरक्षित हो। सिलेंडर को गैस चूल्हे से थोड़ी दूरी पर रखें। सिलेंडर को एक छोटी सी खुली जगह पर रखें। ध्यान रखें कि सिलेंडर ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां सूरज की गर्मी पहुंचती हो या आग या चिंगारी लगने का खतरा हो। गैस सिलेंडर को हमेशा बिजली के बोर्ड से दूर रखें।

गैस सिलेंडर फटने का कारण क्या है?

ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि एलपीजी सिलेंडर दो कारणों से फट सकता है। पहला कारण यह है कि गैस कब लीक हो रही है, क्योंकि गैस लीक होने पर चूल्हा जलाने पर सिलेंडर फटने की संभावना रहती है। दूसरा कारण गैस सिलेंडर की एक्सपायरी है, अगर सिलेंडर एक्सपायर हो जाता है तो उसके फटने की संभावना अधिक रहती है। आमतौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर 10 साल तक चलता है।

गैस सिलेंर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें?

आप भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की आधिकारिक वेबसाइट या बीआईएस केयर ऐप से गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं। वेबसाइट से चेक करने के लिए आपको बीआईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉग इन करके आप सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App