Love Story: क्या आपको पता है पढ़ाई के बीच में प्यार क्यों आता है, जानें सच्ची घटना पर आधारित स्टोरी

Avatar photo

By

Sanjay

Love Story: विशाल यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए। वहां उसकी मुलाकात सृष्टि से होती है और दोनों में प्यार हो जाता है। अब यूपीएससी की परीक्षा नजदीक है. विशाल समझ नहीं पा रहा है कि वह अपनी परीक्षा की तैयारी और सृष्टि के साथ अपने रिश्ते को कैसे संभाले। दोनों उसके लिए महत्वपूर्ण हैं।

लेकिन वह समझ नहीं पा रहा है कि वह परीक्षा की तैयारी करे या सृष्टि को समय दे। कभी-कभी मुझे रिश्ता ख़त्म करने का मन करता है. लेकिन फिर उसे लगता है कि वह सृष्टि से बहुत प्यार करता है. उसे छोड़ नहीं सकते.

फिलहाल ये समस्या सिर्फ विशाल की नहीं है. करियर बनाने और रिश्ते बनाने का समय एक ही है। ऐसे में कई युवा इस दुविधा से जूझते हैं। आज वैलेंटाइन डे के मौके पर आइए अपने एक्सपर्ट्स से जानते हैं छात्रों की इस दुविधा का समाधान।

रिश्ते से जिंदगी बेहतर होती है

एक अच्छा रिश्ता आपके जीवन के खालीपन को भर देता है। इससे आप ध्यान भटकने से दूर रहते हैं और पढ़ाई या परीक्षा की तैयारी पर बेहतर फोकस कर पाते हैं। इसके अलावा, अगर दो लोग जो रिश्ते में हैं, एक-दूसरे के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं, एक-दूसरे के पूरक हैं और एक-दूसरे से सीखते हैं, तो यह दोनों के विकास के लिए अच्छा है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब दो लोग अलग-अलग गुणों और मानसिकता के साथ रिश्ते में आते हैं, तो दोनों एक-दूसरे से सीखते हैं। इससे दोनों को फायदा होता है. इसके अलावा रिलेशनशिप में आने के बाद आपकी सॉफ्ट स्किल्स जैसे टाइम मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन, सुनने की क्षमता में सुधार होता है। ये हुनर लंबे समय तक हमारे साथ रहते हैं और हमारी मदद करते हैं।

एक-दूसरे के लिए नियम बनाएं

अगर आप किसी रिश्ते में हैं और कोई महत्वपूर्ण परीक्षा नजदीक आ रही है तो यह न सोचें कि आपका रिश्ता एक भटकाव है। दरअसल, जब आप किसी रिश्ते में होते हैं तो आप पहले से कहीं अधिक उत्पादक होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी जिंदगी में पार्टनर के आने के बाद आपके अंदर का खालीपन भर जाता है। इसके बाद आप अन्य विकर्षणों से बचकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

ब्रेकअप को किनारे रखें और पढ़ाई पर ध्यान दें

प्यार के बीच ब्रेक अप और पैच अप होते रहते हैं। अगर इस एग्जाम सीजन में आपका ब्रेकअप हो गया है या आपने किसी को प्रपोज किया है और आप निराश हैं तो इस गम को कुछ समय के लिए किनारे रख दीजिए।

काम कठिन है, लेकिन यह ध्यान रखें कि आपने परीक्षा के लिए कितनी मेहनत की है और आखिरकार यह परीक्षा आपका भविष्य तय करने वाली है। ऐसे समझिए, आपको दो महीने तक पढ़ाई पर ध्यान देना है, उसके बाद ब्रेकअप से निपटा जा सकता है।

अपने साथी से प्रतिस्पर्धा न करें

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने क्लासमेट्स या बैचमेट्स के साथ रिलेशनशिप में होते हैं। ऐसे में कई बार आप अपने पार्टनर से होड़ करने लगते हैं, जो आपके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अगर आप अपने रिश्ते को इस तरह की प्रतिस्पर्धा से बचाना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आप दोनों अलग-अलग लोग हैं।

जो अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं. दोनों की परवरिश, सीख और गुण अलग-अलग हैं। दोनों की रेस अलग-अलग जगहों से शुरू हो चुकी है. ऐसे में आप एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते.

पढ़ाई की बात करें तो संभव है कि आप गणित में अच्छे हों और आपके पार्टनर की अंग्रेजी भाषा पर बेहतरीन पकड़ हो। यदि तुम्हें प्रतिस्पर्धा करनी है तो अपने आप से करो।

पहले से बेहतर बनने की कोशिश करें. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपने साथी से प्रतिस्पर्धा करने के बजाय यह सोचें कि कल मैंने एक अध्याय पूरा कर लिया था, आज मुझे दो अध्याय समाप्त करने हैं।

इस बारे में सोचें कि पढ़ाई और रिश्तों में क्या महत्वपूर्ण है।

हर किसी की प्राथमिकता अलग-अलग होती है. लेकिन कई लोगों को यह समझ नहीं आता कि उनकी प्राथमिकता क्या है. इसके लिए आप जहां हैं वहीं रुक जाएं। अपने विचारों और जीवन को थोड़ा धीमा करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि इस समय आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है चाहे वह पढ़ाई हो या रिश्ते। साथ ही आप ये भी समझ पाएंगे कि अगर आप दोनों चीजें मैनेज करना चाहें तो कैसे कर सकते हैं.

एक स्वस्थ रिश्ते में विकर्षण नहीं होते। आप रिश्तों के साथ पढ़ और बढ़ सकते हैं। लेकिन यह हर व्यक्ति के लिए अलग है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे कुछ लोग चाहते हैं कि सुबह की सैर पर जाते समय कोई उनके साथ रहे। इससे वह नियमित सैर पर जा सकेंगे।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लगता है कि अगर वे किसी के साथ जाएंगे तो तेज नहीं चल पाएंगे। अकेले जाना ही बेहतर होगा. रिलेशनशिप और पढ़ाई का रिश्ता भी कुछ ऐसा ही है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App