Lok Sabha Election Date 2024: बज गई लोकसभा चुनाव की डुगडुगी, 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में मतदान, जानिए कब आएंगे नतीजे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Lok Sabha Election Date 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है, जहां सात चरणों में मतदान कराया जाएगा। लोकसभा के साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद देशभर में अब आचार संहिता लागू हो चुकी है। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, जबकि नतीजें 4 जून को जारी किए जाएंगे। दूसरे चरण के चुनाव की बात करें तो 26 अप्रैल को वोटिंग कराई जाएगी।

तीसरे चरण का चुनाव 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और 7वां चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसके लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव से जुड़ी जरूरी बातें

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बड़ी जाकारी देते हुए कहा कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा हर चुनाव चुनौती और परीक्षा होता है। करीब 50 करोड़ पुरुष 47 करोड़ से ज्यादा महिलाएं मतदान में हिस्सा लेंगे। 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता, 88.40 लाख दिव्यांग, 19.01 लाख सैनिक सुरक्षा कर्मी, 48000 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में भी राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इस बार 1.82 करोड़ युवा वोटर्स हैं, जो कि इस बार मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख मतदाता हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिए सुरक्षा-व्यवस्था के सख्त इंतजाम रहेंगे। अंतिसवंदेशनशील और संवेदनशील मतदान केंद्र पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। आपका वोट कोई दूसरा ना डाल सके, इसके लिए भी नियम बनाए गए हैं। देश के बॉर्डर पर भी सख्त नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग की नजर रहेगा। फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अखबारों को हिदायत देते हुए कहा कि एडवर्टाइजमेंट का प्रचार ध्यान से करें। किसी की लहर के बारे में कोई फोटो लगाना है तो ऊपर विज्ञापन की जानकारी लिखनी होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App