KVS admission: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, इन लोगों को नहीं मिलेगा एडमिशन

Avatar photo

By

Sanjay

KVS admission: केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस साल केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए सीटों की संख्या कम कर दी गई है। अब केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश कम और प्रवेश के लिए आवेदक अधिक होंगे।

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो भी माता-पिता अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना चाहते हैं, वे केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रवेश से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश देख सकते हैं। केन्द्रीय विद्यालय पंजीकरण फॉर्म। ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी भरे जा रहे हैं. यदि आप केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश की विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन के साथ-साथ नजदीकी स्कूल की शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

इस वर्ष, केंद्रीय विद्यालय में पंजीकरण फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में भरे जाएंगे और केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र पर विचार किया जाएगा। ऐप के माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अगर आपने ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. किया जायेगा।

केवीएस में भरी गई सीटों की संख्या

अगर आप अपने बच्चे का दाखिला केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में कराना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के अंतर्गत आने वाली सीटों की पूरी जानकारी होना जरूरी है। केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में इस साल सीटों की संख्या कम कर दी गई है। पहले कक्षा 1 में सीटों की संख्या 40 थी, अब सीटों की संख्या बढ़ाकर 32 कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में अब 40 की जगह 32 सीटों पर ही प्रवेश होगा। इससे यह स्पष्ट है कि केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदक तो अधिक होंगे लेकिन सीटें कम कर दी गई हैं।

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके अलावा नए सत्र में कक्षा 2 से कक्षा 11 तक के लिए उपलब्ध सीटों के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए आपको केंद्रीय विद्यालय की नजदीकी शाखा में जाकर जानकारी के लिए संपर्क करना होगा। कि यदि इस वर्ष 32 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है तो इसका असर उपरोक्त सभी कक्षाओं में देखने को मिलेगा, फिलहाल यह बदलाव सत्र 2024-25 से किया गया है।

केन्द्रीय विद्यालय बाल वाटिका प्रवेश दिशानिर्देश

केंद्रीय विद्यालय में नर्सरी एलकेजी यूकेजी में भी एडमिशन होगा. इन कक्षाओं को बाल वाटिका कहा जाता है। केन्द्रीय विद्यालय बाल वाटिका प्रवेश फॉर्म भी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होगा। इसके लिए आपको ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा. आप जिस केन्द्रीय विद्यालय में बाल वाटिका के लिए प्रवेश ले रहे हैं। अगर आप इसे करवाना चाहते हैं तो आपको उस स्कूल से एडमिशन फॉर्म लेना होगा। इस वर्ष केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो गई है जो 15 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App