Kisan Andolan: किसान आंदोलन को लेकर राकेश टिकैत ने कहीं ये बात, लोगों के बड़े होश

Avatar photo

By

Sanjay

Kisan Andolan:संयुक्त किसान मोर्चा के दिल्ली चलो मार्च से खुद को दूर रखने वाले भारतीय किसान मोर्चा (टिकैत) ने भी अपना रुख बदलना शुरू कर दिया है। मंगलवार को आंदोलन को लेकर बीकेयू अध्यक्ष नरेश टिकैत और राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि भले ही वे अभी इस आंदोलन में शामिल नहीं हैं।

लेकिन सभी किसान हैं और सभी की अपनी-अपनी समस्याएं हैं। दिल्ली जा रहे किसानों पर अत्याचार हुआ तो वे भी दिल्ली पहुंचेंगे। किसान और दिल्ली हमसे दूर नहीं हैं.

मंगलवार को जब पंजाब के किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे थे, तब नरेश टिकैत शामली में एक शादी समारोह और अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त रहे जबकि राकेश टिकैत बेंगलुरु में थे.

राकेश टिकैत का कहना है कि अलग-अलग राज्यों में किसानों की अपनी-अपनी समस्याएं हैं. देश में कई संस्थाएं हैं, सभी अपने-अपने तरीके से काम कर रही हैं। सरकार गलत कर रही है, दीवारें बना रही है, सड़कों पर कीलें लगा रही है। क्या पाकिस्तान सीमा पर भी हैं तार और कीलें? सरकार गलत तरीके से किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है, किसानों से बातचीत होनी चाहिए. वैसे, संयुक्त किसान मोर्चा ने 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है.

राकेश टिकैत का कहना है कि अलग-अलग राज्यों में किसानों की अपनी-अपनी समस्याएं हैं. देश में कई संस्थाएं हैं, सभी अपने-अपने तरीके से काम कर रही हैं। सरकार गलत कर रही है, दीवारें बना रही है, सड़कों पर कीलें लगा रही है।

क्या पाकिस्तान सीमा पर भी हैं तार और कीलें? सरकार गलत तरीके से किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है, किसानों से बातचीत होनी चाहिए. वैसे, संयुक्त किसान मोर्चा ने 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है.

मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसी भी बड़े किसान संगठन के कार्यकर्ता दिल्ली की ओर नहीं निकले. पहले आंदोलन में बीकेयू की ओर से मुजफ्फरनगर से दिल्ली तक आंदोलन का ऐलान किया गया था, लेकिन सोमवार देर रात से बीकेयू के पदाधिकारियों को पुलिस ने नजरबंद कर दिया. इस संगठन के जिला अध्यक्ष शाकिर मुखिया को चरथावल स्थित उनके आवास पर नजरबंद रखा गया. उनके आवास पर पुलिस तैनात रही।

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए बागपत की हरियाणा और दिल्ली से लगी सीमाओं पर पुलिस बल तैनात है, लेकिन किसान फिलहाल बागपत के रास्ते दिल्ली नहीं जा रहे हैं. हरियाणा के सोनीपत से लगी बागपत की सीमा पर निवाड़ा पुलिस चौकी, दिल्ली की सीमा से सटे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर मवीकलां में यमुना पुल और छपरौली पुल के पास पुलिस बल तैनात है।

इसके साथ ही मेरठ, गाजियाबाद, शामली और मुजफ्फरनगर से लगती बागपत की सीमाओं पर भी पुलिस और पीएसी तैनात की गई है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App