PM KISAN YOJANA: किसानों का इंतजार खत्म, इस तारीख तक आएगी 2,000 रुपये की किस्त

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मना निधि योजना से नाम लिंक है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार की तरफ से अब सभी उन किसानों का इंतजार खत्म होने जा रहा है जो अगली किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं।

सरकार जल्द ही अगली यानी 16वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने क लिए काफी है। यह राशि किसानों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आप अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। सरकार ने किस्त की राशि भेजने का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

फटाफट कराएं यह जरूरी काम

अगर आप अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको पहले कुछ महत्वपूर्ण काम करवाने होंगे। किसान समय रहते सबसे पहले ई-केवाईसी का काम करवा लें। यह काम करवाने के लिए आपको पहले कुछ तारीख तय की गई है।

आप ई-केवाईसी का काम 20 फरवरी 2024 तक करवा सकते हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफई है। आप यह काम सीएचसी सेंटर, मोबाइल से व पीएम किसान एप पर करा सकते हैं। किसान कृषि विभाग के गांव वाइज विलेज नोडल अधिकारी (वीएनओ) से संपर्क कर अपनी ई केवाइसी कराने का काम करना होगा। किसान ई केवाइसी नहीं कराते हैं तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

जानिए कब आ सकती है 16वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा अगली किस्त का फायदा जल्द दिया जाना संभव माना जा रहा है। मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो फरवरी के आखिरी सप्ताह में यह किस्त की राशि आनी संभव मानी जा रही है। सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान तो आधिकारिक रूप से नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरोंमें यह दावा किया जा रहा है। इसका फायदा लोगों को बड़ी संख्या में होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App