IGI Airport: भारत का ये एयरपोर्ट हुआ दुनिया के टॉप क्लास एयरपोर्ट्स में शामिल, देखे जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

IGI Airport: एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में भारत का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट भी 2023 के टॉप 10 में शामिल है. पिछले साल 2022 में ACI वर्ल्ड की बिजी एयरपोर्ट रैंकिंग में IGI को 9वां स्थान मिला था. इसके साथ ही 2021 में इसकी रैंक 13वीं और 17वीं थी. 2019 में कोरोनोवायरस महामारी से पहले।

अमेरिका के शीर्ष 10 में पांच हवाई अड्डे

एसीआई ने कहा है कि दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से सालाना 7.22 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं. इस सूची में अमेरिका का हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहले स्थान पर है, जो सालाना 10.46 करोड़ यात्रियों को परिवहन करता है। इस सूची में अमेरिका के पांच हवाईअड्डे शामिल हैं. रैंकिंग में हनेडा एयरपोर्ट ने सबसे बड़ी छलांग लगाई है. साल 2022 में इसकी रैंकिंग 16वीं थी, जो 2023 में 5वें स्थान पर पहुंच गई है.

एसीआई रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 हवाई अड्डों का वैश्विक हवाई यातायात में 10 प्रतिशत योगदान है और इनमें लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इन हवाईअड्डों में 2022 की तुलना में 19.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। संगठन का यह भी कहना है कि 2023 में इन हवाईअड्डों से 8.5 अरब यात्रियों ने यात्रा की, जो हमारे अनुमान के करीब है। यह संख्या कोरोना वायरस महामारी से पहले 93.8 प्रतिशत यात्रियों की उल्लेखनीय वापसी को दर्शाती है।

एसीआई वर्ल्ड के निदेशक लुइस फेलिप डी ओलिवेरा का कहना है कि 2023 में वैश्विक हवाई यात्रा के अंतरराष्ट्रीय खंड में वृद्धि देखी जाएगी। इसके कई कारण थे, जिनमें चीन की यात्रा फिर से शुरू करना और सूक्ष्म-आर्थिक कारण शामिल हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App