एक ही नंबर से जुड़े हैं कई खाते तो हो जाएं अलर्ट, RBI करने जा रहा है ये काम

Avatar photo

By

Govind

RBI:अगर आपके पास एक से अधिक बैंक खाते (बैंक समाचार) हैं और आपने उन बैंक खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक किया है, तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है। एक से अधिक बैंक खातों में एक ही फोन नंबर रखने वाले खाताधारकों को आने वाले दिनों में नए बदलावों से गुजरना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक बैंकों के साथ मिलकर इस व्यवस्था में बदलाव ला सकता है. जिसका असर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट वाले खाताधारकों पर पड़ेगा।

एक से अधिक बैंक खाताधारक प्रभावित होंगे
जब भी आप बैंक खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे केवाईसी फॉर्म भरवाया जाता है। उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा. अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं और आपने केवाईसी में एक ही नंबर डाला है तो आपको जल्द ही नए बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, आरबीआई बैंक खातों की सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर बैंक खातों की सुरक्षा को लेकर बदलाव कर सकता है। बैंक खातों की सुरक्षा कड़ी रखने के लिए आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर केवाईसी नियमों को सख्त कर सकता है। इसके लिए बैंक खाताधारकों के सत्यापन के लिए एक अतिरिक्त परत लगाई जा सकती है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) बैंक खाते को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बैंक खाता सत्यापन के लिए एक अतिरिक्त परत जोड़ने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए केवाईसी मानकों को सख्त बनाया जा सकता है. केवाईसी को लेकर लापरवाही पर आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया न्यूज) कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता वाली एक समिति वित्तीय क्षेत्र में इंटरऑपरेबल केवाईसी नियमों को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

आरबीआई बैंक खातों और खाताधारकों की पहचान के लिए सत्यापन परतों में अतिरिक्त परतें जोड़ सकता है। बैंक उन खाताधारकों के खातों में केवाईसी अपडेट कर सकता है जिनके पास एक फोन नंबर से जुड़े एक से अधिक बैंक खाते हैं। बैंक खातों की केवाईसी उन लोगों के लिए अपडेट की जा सकती है जिनके पास अलग-अलग दस्तावेजों के साथ एक से अधिक बैंक खाते खुले हैं।

क्या होगा बदलाव

जिन बैंक खाताधारकों के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं, जिनके बैंक खाते एक ही नंबर से जुड़े हैं, वे प्रभावित होंगे। उन्हें अपने केवाईसी फॉर्म (kaise karwayen KYC) में एक और नंबर दर्ज करना पड़ सकता है। जिनके पास ज्वाइंट अकाउंट है उन्हें केवाईसी फॉर्म में अपना दूसरा नंबर भी अपडेट करना होगा. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में एक से ज्यादा अकाउंट रखने वाले खाताधारकों को ज्यादा वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ सकता है.

केवाईसी के लिए उनसे और दस्तावेजों की मांग की जा सकती है. आपको बता दें कि केवाईसी नियमों की अनदेखी के चलते हाल ही में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) नहीं चाहता कि बैंकों के केवाईसी संबंधी मामलों में कोई गड़बड़ी हो, इसलिए वह और सख्ती करने के मूड में है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App