Bank News: बैंक ग्राहकों को खाते में रखने होंगे इतने पैसे, मिनिमम बैलेंस को लेकर नया नियम जारी

Avatar photo

By

Govind

Bank News: बैंक हमारे जीवन का एक बहुत ही अभिन्न अंग है जहाँ हम बिना किसी डर के आसानी से अपना पैसा बचा सकते हैं। सेविंग अकाउंट मिनिमम बैलेंस पर बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देते हैं।

लेकिन इन सुविधाओं के साथ-साथ ग्राहकों को कुछ जरूरी नियम-कायदों का भी पालन करना होगा। इसमें सबसे अहम बात है सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना.

आपको बता दें कि हर बैंक अपने हिसाब से मिनिमम एवरेज बैलेंस के नियम तय करता है। अगर किसी व्यक्ति के खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रहता है तो बैंक उससे जुर्माना वसूल सकता है.

आपको बता दें कि मिनिमम बैलेंस वह रकम है जो हर व्यक्ति को अपने खाते में कम से कम रखनी चाहिए। मिनिमम बैलेंस की रकम हर बैंक में अलग-अलग होती है. अगर आप अपने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं

तो आपको बैंक को जुर्माना देना पड़ सकता है. देश के दो बड़े बैंकों यानी भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग न्यूनतम बैलेंस राशि तय की है।

अगर आप भी दोनों बैंकों के लाखों ग्राहकों में से एक हैं तो हम आपको दोनों बैंकों के इस नियम के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

एसबीआई खाताधारकों के लिए न्यूनतम बैलेंस नियम-

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई मिनिमम बैलेंस रूल्स) ने अपने खातों में क्षेत्र के हिसाब से मिनिमम बैलेंस का नियम तय किया है। यदि आपका खाता शहरी क्षेत्र की शाखा में है।

तो आपको अपने खाते में कम से कम 1,000 रुपये रखना जरूरी है. वहीं ग्रामीण इलाकों के खाताधारकों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि 1,000 रुपये है. वहीं अगर बकाया मेट्रो सिटी का है तो यह रकम 3,000 रुपये तय की गई है.

आईसीआईसीआई बैंक मिनिमम बैलेंस रूल्स में क्षेत्र के हिसाब से न्यूनतम बैलेंस राशि भी तय की गई है। यदि आपका खाता शहरी या मेट्रो शहर में है

तो आपको कम से कम 10,000 रुपये का बैलेंस बनाए रखना आवश्यक है। जबकि अर्ध-शहरी में यह राशि कम से कम 5,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में यह राशि कम से कम 2,500 रुपये होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App