नई दिल्ली। आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग ना सिर्फ खाना और दवा बनाने के लिए किया जाता है बल्कि त्वचा के लिए एवं हेल्थ के लिए भी किया जाता है। हल्दी में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होती है जिसके इस्तेमाल लोग ज्यादातर खाना बनाने में करते हैं, लेकिन हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को स्वस्थ रखने के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी दवाई माने गई है, हल्दी से आपके चेहरे की ट्रेनिंग पिगमेंटेशन दूर होती है।

घरेलू तरीके से अगर आप हल्दी का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए करते हैं, तो आपको बहुत सा फायदा मिलेगा, बदलते मौसम और पॉलूशन के चलते आजकल लोग अपनी त्वचा की रंगत और दाग धब्बों से खूब परेशान है। ऐसे में आप आज के इस लेख को ध्यान से पढ़ें और जानें कि आप मात्र हल्दी के कैसे उपयोग से अपने त्वचा की खूबसूरती को निखार और बढ़ा सकते हैं।

नीम और हल्दी का फेस मास्क

नीम और हल्दी के फेस मास्क आपके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होंगेस क्योंकि यह दोनों नेचुरल जीवाणु रोधी और एंटी फंगल गुण से भरपूर होते हैं इसे लगाने से स्किन इनफेक्शन कम होता है और मुंहासे का इलाज होता है। आप नीम के तेल में थोड़ी सी हल्दी पाउडर लगाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

दही और हल्दी का फेस पैक

इस फेस पैक फॉर ड्राई स्किन वाले लोग लगा सकते हैं, इसलिए उसके यह उनके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इस पैक में इस्तेमाल किए जाने वाले दही नेचुरल क्लींजर के रूप में जाना जाता है।

इसे बनाने के लिए आप एक कप दही में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर सूखने तक लगाकर रखें और बाद में, धो लें इससे बहुत अच्छा फायदा मिलेगा।

पुदीना और हल्दी का फेस मास्क जिनकी स्किन ऑयली और बहुत ज्यादा मुंहासे वाली होती है। उनके लिए यह बेहतरीन फेस पैक हो सकता है, पुदीना हल्दी दोनों को एक साथ मिलाकर अगर आप अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपका चेहरा बिल्कुल भी ऑइली नहीं रहेगा। साथ ही मुहासे भी धीरे-धीरे साफ होने लगेंगे।


Latest News