Homeभारतफास्ट फूड खाकर हो जाता है पेट खराब, तो आज बनाएं घर...

फास्ट फूड खाकर हो जाता है पेट खराब, तो आज बनाएं घर पर परफेक्ट उत्तपम, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। उत्तपम साउथ इंडियन व्यंजन है, जिसे लोग उत्तपा के नाम से भी जानते हैं। यह ज्यादातर ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर के दौरान खाया जाता है। उत्तपम बनाने के लिए आपको चावल और उड़द दाल को घंटों पहले भी वह कर रखना है फिर इसे बैटर बनाकर उत्तपम बनाना है। इसमें आप अपने पसंद के सब्जी ऐड कर सकते हैं। दक्षिण भारत में रहने वाले लोगों के लिए इडली डोसा का बैटर बनाना काफी आसान है क्योंकि उन्हें पता होता है कि कितनी क्वांटिटी में कितना उत्तपम इडली और डोसा बनाना है।

ऐसे में आपको इस बात की जानकारी नहीं होती है, जिसके चलते उत्तपम का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से यह बताएंगे कि आप कैसे बिना गड़बड़ी के स्वादिष्ट उत्तपम बना सकते हैं, उत्तपम के बैटर बनाने के लिए आपको उड़द दाल और चना की जरूरत होगी। जिसमें आप आधा उड़द दाल और 2 बड़े चम्मच चना दाल डालकर भिगोलें, इसके बाद आप चावल को भिगो कर रखें। पोहा हो तो उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, वह आपको दाल पीसने के 15 मिनट पहले ही भिगोना है, नहीं तो आटा बन जाएगा।

चार-पांच घंटे के बाद दाल के पानी को निकाल ले और ग्राइंडर में दो कप पानी डालकर पेस्ट बनाने बैटर बनाते वक्त आप थोड़ा सा नमक डालते हैं, तो स्वाद और ज्यादा अच्छा होगा। बैटर ज्यादा गाढ़ा होने पर उसमें थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड कर लें, बैटर को फॉर्मेट करने के लिए आप उसे गर्म जगह पर 3 से 4 घंटे रखें या फिर रात में रखकर सुबह नाश्ता के टाइम बना सकते हैं। उत्तपम को आपको मीडियम आंच पर ही पकाना है।

धीमी आंच होने पर स्वाद बिगड़ सकता है। इन गलतियों से बचें दाल और चावल को कभी भी एक आधा ग्राम नहीं करना है। इससे उसकी कंसिस्टेंसी बिगड़ जाती है, दोनों को अलग-अलग पिस करके आखरी में मिलाते हुए बेटर को कभी भी ज्यादा फर्मेट ना करें, इससे यदि छोड़ी रही है तो 14 घंटे के ऊपर ना रखें नहीं तो उत्तपम खट्टे हो सकते हैं। ठंडे तवे पर कभी भी बैटर लो इससे अच्छा उत्तपम नहीं बनेगा और वह तभी पर चिपक जाएगा। पानी के छींटे से तापमान को सेट करते हुए बनाएं उत्तपम बनाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular