How to make Mawa at home: इंडियन मिठाई बिना खोया या मावा के बिना नहीं बनाई जाती है। घर में चाहे कोई भी स्वीट डिश बनाएं या फिर पनीर या पराठे खोवा उपयोग जरूर किया जाता है। बाजार में खोवा खरीदना मतलब बड़ी बात होती है, क्योंकि बाजार में मिलावटी खोवा का दाम बहुत महंगा होता है तो शुद्ध खोवा की तो बात ही नहीं है, अगर आप खोवा से कोई स्वीट डिश बना रहे हैं और मार्केट से खोवा खरीदना पड़ रहा है।

उसको वे को फ्रिज में रखने पर 2 दिन के भीतर ही खराब होने लगता है, उसे जल्द ही उपयोग कर लेना चाहिए नहीं तो खोवे का स्वाद खराब हो जाता है, ऐसे में लोग खोवा खरीदना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि यह 2 दिन में ही बासी हो जाती है और उसे खरीद कर लाने की कोई मतलब ही नहीं दिखता है।

जब कभी भी आपके घर में कोई मेहमान आ जाए या फिर आप को आवश्यक रूप से खोवा से मिठाई बनाना चाहते हों, खोवा से मिठाई बनानी हो तब आपके पास परेशान होने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बसता है ऐसे में आप परेशान ना हो आज के इस लेख में हम आपको मिल्क पाउडर से बने इंस्टेंट स्वादिष्ट खोवा की रेसिपी के बारे में बताइए जो कि सस्ते होने के साथ-साथ बेहतरीन स्वाद भी देती है।

इंस्टेंट खोवा कैसे बनाएं इंस्टा बनाने के लिए एक नॉनस्टीक पैन में लेनी चाहिए जिसमें खोवा बिल्कुल भी नहीं चिपके। पैन में देसी घी डालें और एक कप दूध डालकर एक कटोरी दूध में आपको सात से आठ चम्मच मिल्क पाउडर का घोल डालना है, धीरे-धीरे चलाते हुए गाढ़ा करके सुखा लें, ध्यान रखें कि गैस के आंच को आपको बिल्कुल भी तेज नहीं करनी है, धीमी आंच पर पकने देना है। जब अच्छे से पक जाए और मिल्क पाउडर सही फॉर्म में आकर मावा में बदलने लगे तो आपको पता चलेगा कि मावा तैयार होने लगा है।

आपका मावा 8-10 मिनट में तैयार हो जाएगा इससे आप किसी भी मिठाई बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसका स्वाद बाजार के मिठाई जैसा लगता है, आप को इसे स्टोर करने की भी जरूरत नहीं होगी। आप जितना चाहे उसमें मात्रा में मावा बना लें इसे गुजिया, गाजर के हलवा या फिर शाही मलाई मालपुए के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


Latest News