नाश्ते में बनाएं ये टेस्टी चीला, इम्यूनिटी के साथ मिलेगा गजब का स्वाद, नोट करें रेसिपी

By

Timesbull

नई दिल्ली। सर्दी के दिनों में मटर लोगों का फेवरेट वेजिटेबल में से एक होता है। सर्दी के दिन शुरू होते ही बाजार में भरपूर मात्रा में मटर मिलने लगते हैं। मटर से महिलाएं झटपट बहुत स्वीट डिशेज और ब्रेकफास्ट बना सकती है, जो महिलाएं हेल्थी एवं फटाफट तैयार होने वाले नाश्ते का ऑप्शन ढूंढ रही है वह इस लेख को जरूर पढ़ें। हम आपके लिए हम मस्त स्वादिष्ट मटर का चीला लेकर आए हैं। आप इसे दाल और बेसन जैसी चीजों से नहीं बनाना है।

आपने चावल और बेसन से बना शीला तो जरूर खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी मटर का चीला खाया है, अगर नहीं तो आप मटर का चीला ट्राई कर सकती है। मटर का चीला बनाने में काफी आसान और खाने में स्वादिष्ट लगता है। इसे बनाने में आपको ज्यादा समय भी बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं कि आपको मटर चीला बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी 

मटर चीला बनाने के लिए सामग्री 

 

मटर के दाने ढाई सौ ग्राम

 एक चम्मच अदरक पेस्ट या घीसा हुआ 

दो चम्मच धनिया पत्ती 

दो चम्मच हरी मिर्च

 टमाटर 

प्याज 

ढाई सौ ग्राम सूजी

 स्वाद अनुसार नमक और जरूरत के मुताबिक तेल 

 

कैसे बनाएं मटर चीला बनाने के लिए आपको चाहिए मटर के दाने जिसे आप सबसे पहले छीलके रखें, बाद में एक प्लेट में आपको प्याज टमाटर हरी मिर्च को बारीक काटकर अलग रख लेना है। मटर के दाने के साथ आपको हरी मिर्च और अदरक बारीक कटी हुई हरी मिर्च, टमाटर और नमक स्वाद अनुसार मिलाकर अच्छे से मिक्स करें, इसके बाद आपको 10 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में आप नॉन स्टिक पैन या फिर तवा गर्म करें, जब तवा गर्म हो जाए तो चिला का आकार देते हुए बेटर पैन में हल्का तेल डाल कर अच्छे से दोनों तरफ से चीला को सेकना है। जब तैयार हो जाए तो इसे गरमा गरम प्लेट में निकाल कर सर्व करें।

 मटर से बनाएं रोस्टेड ग्रीन मटर

 रोस्टेड ग्रीन मटर बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए आप मटर के दाने को छीलकर धो लें और आप कड़ाही में घी या फिर तेल गर्म करें जो भी आपको पसंद आता है इसमें आप को तड़का के लिए जीरा डालना है फिर आप इसमें मटर के दाने डाल कर अच्छे से रोस्ट करें। फिर आप ऊपर से इसमें चाट मसाला, काली मिर्च, काला नमक डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए सभी को फ्राई करना है। आपका ग्रीन फ्राई मटर तैयार हो चुका है।

इसे बनाना ज्यादा झंझट का काम नहीं है और ना ही इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की आवश्यकता होगी। इसे आप नाश्ते के तौर पर खाने के अलावा बच्चों के लंच के लिए भी पैक कर सकते हैं ।सब्जी और रोटी में भी आप इसे खा सकते हैं या एक सिंपल रेसिपी है जो की बहुत कम समय में बनकर तैयार होती है। 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram