डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत, मत लगाए डॉक्टर के चक्कर, डाइट में शामिल करें ये Soup

By

Timesbull

नई दिल्ली। गाजर एक मौसमी सब्जी है, जो कि ज्यादातर सर्द के दिनों में उपलब्ध होता है। गाजर से लोग सर्द के दिनों में सब्जी, आचार, पकौड़ी, सलाद और हलवा बनाकर खाते हैं। ऐसे में सर्द की शाम को आप गाजर से गरमा गरम हलवा बनालें इसके अलावा सूप भी बनाकर इसका मजा ले सकते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, beta-carotene, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन के और आयरन जैसे महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है। गाजर हमारी त्वचा, हेयर हार्ट हेल्थ, डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए बहुत अच्छा सब्जी माना गया है।


गाजर से लोग स्मूदी भी बनाकर मजा लेते हैं, ऐसे में क्या आपने कभी गाजर से बने हुए सूप ट्राई किए हैं। गाजर का सूप पीने में काफी स्वादिष्ट लगता है और अगर आप गाजर के सूप का नियमित सेवन करते हैं तो इससे आपके आंखों की सेहत दुरुस्त होती है। गाजर के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर, डाइजेशन और शुगर की दिक्कत भी नहीं बढ़ती है। गाजर के सूप बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही इसके लिए आपको ज्यादा सामग्रियों की आवश्यकता होती है, आइए जानते हैं कि गाजर का सूप कैसे बनाना है और इसके लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।

गाजर के सूप बनाने के लिए सामग्री 

200 ग्राम का कटा हुआ प्याज 

तीन से चार लहसुन की कली

एक छोटा चम्मच साबुत काली मिर्च पीसी हुई 

स्वाद अनुसार नमक  

पानी आवश्यकता अनुसार 

2 बड़ा चम्मच गाजर का सूप 

 

कैसे बनाएं गाजर सूप

 

गाजर सूप बनाने के लिए आपको सबसे पहले गाजर को लेना है। इसे अच्छे से साफ पानी से धो कर सुखा लें, फिर इसे टुकड़ों में काट लें अब आप एक कुकर में पानी डालकर गर्म करें और इसमें गाजर को डाल कर अच्छे से पका लें। जब गाजर पक कर उबल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, अब गाजर को आप मिक्सी के जार में डालकर स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।

अब आप एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करने के लिए रखें। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें आप बारीक कटे हुए प्याज लहसुन अदरक डालकर, अच्छे से जब यह सभी घूल जाए तो आप इसमें गाजर पेस्ट को डालकर गाढ़ा होने तक अच्छे से पका लें। जब आपको लगे कि गाजर गाड़ी हो रही है तो आप इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं और इसे अच्छे से पकालें। जब यह पक जाए तो आप इसमें स्वादानुसार नमक डालें और करीब 4 मिनट के लिए अच्छे से उबाल कर गैस बंद कर दें।

आपका स्वादिष्ट गाजर का सूप तैयार है। इसे आप सर्विंग बाउल में ऊपर से क्रीम और काली मिर्च डालते हुए गरमागरम सर्व करें। जिन लोगों को सर्दी जुकाम की दिक्कत है, उनके लिए यह सूप किसी वरदान से कम नहीं है। गाजर उनके शरीर को गर्माहट मिलेगी और जल्द ही उनके सर्दी जुकाम ठीक होने में मदद मिलेगी।

Share.


Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Open App
Join Telegram