Homeभारतबहुत खा ली मिठाई, अब बच्चों को दिमांग तेज करने के लिए...

बहुत खा ली मिठाई, अब बच्चों को दिमांग तेज करने के लिए बनाएं इस चीज का हलवा और करें सबका मुंह मीठा

नई दिल्ली। सर्दी के दिनों में हमारे पास खाने-पीने के ढेर सारे ऑप्शन होते हैं। अक्सर खाना खाने के बाद कुछ ना कुछ डेजर्ट खाया जाता है।  जो कि खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में गर्माहट भी पैदा करती है। ज्यादातर लोग सर्दियों के दिनों में गाजर मूंग हलवा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप कुछ अलग और हटके ट्राई करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अखरोट से बने इस स्वादिष्ट हलवे को जरूर ट्राई कर सकते हैं।

इसे बनाना बहुत सरल है साथ यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अखरोट की तासीर गर्म होती है जिसके कारण यह सर्द के दिनों में आपको मौसमी बीमारियों से भी सुरक्षित रखती है। आइए जानते हैं कि अखरोट का हलवा कैसे बनाना है और इसके लिए क्या सामग्री लगेगी।

अखरोट के हलवा बनाने के लिए सामग्री
अखरोट 3कप
इलायची पाउडर
दूध
मिल्क पाउडर और स्वाद अनुसार चीनी

अखरोट का हलवा कैसे बनाएं

अखरोट का हलवा बनाने के लिए अखरोट को छीलकर मिक्सी में दरदरा पीस लें, अब इसे मध्यम आंच पर रखें जब गर्म हो जाए तो इसके बाद इसमें आपको और मिल्क पाउडर को अच्छे से भून जाए तो उसमें दूध डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं, जब दूध और मावा और अखरोट तीनों अच्छे से पक जाए तब ऊपर से इलायची पाउडर और चीनी मिलाएं।

तब तक आपको हलवे को तब तक इसे भूनते रहना है और पकाना है। जब तक हलवे में से दूध पूरी तरह से सूख और पक न जाए, हलवा पकाते वक्त आपको आंच को मध्यम रखते हुए हलवे को पकाना है नहीं तो हलवा जल सकता है। जब हलवा पक जाए तो गरमा गरम घरवालों को परोसें।

RELATED ARTICLES

Most Popular