Homeभारतसर्दियों में कब्ज हो या गैस तुरंत छुटकारा मिलेगा अब छुटकारा, केवल...

सर्दियों में कब्ज हो या गैस तुरंत छुटकारा मिलेगा अब छुटकारा, केवल हर दिन सोते समय कर लें ये जरुरी काम

नई दिल्ली। बिगड़े हुए लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते पेट की समस्या आम हो गई है। पेट से जुड़ी दिक्कत सर्दी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है, आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में फंगस और बैक्टीरिया के बढ़ने के कारण पेट से जुड़ी दिक्कत बढ़ जाती है। यह अक्सर हमारे शरीर पर हमला करते हैं जिससे अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को झेलनी पड़ती है।

पेट से जुड़ी दिक्कत मौसम और आलस दोनों के कारण हो सकती है। कुछ लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है ऐसे में मसालेदार और हैवी फूड खाने से पेट की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है, ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास तरीके लेकर आए हैं जिससे आपको पेट से जुड़ी सभी दिक्कतों से राहत मिलेगा।

यह भी पढ़े – BSNL 4G Network: जोर शोर से 4G की तैयारी! इस दिन लॉन्च होने जा रही है 4जी सर्विस

यह भी पढ़े – गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए एक बार अपनाएं ये उपाए, हमेशा के लिए दूर रहेगी गले की खिचखिच

कब्ज दूर करने के लिए घरेलू उपाय

अगर आपको सर्दी के मौसम में कब्ज की दिक्कत हो रही है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पिएं ऐसे में आपके आंतों की सफाई होती है और मेटाबॉलिज्म रेट ठीक होता है।

हल्के वाकिंग से भी कब्ज से मिलेगी राहत इसके लिए आप रात को खाना खाने के बाद वॉक करें जिससे खाना आसानी से पचेगा और सुबह पेट साफ होगा।

पपीता का सेवन करें पपीता एक ऐसा फल है जो आंत को साफ करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन, पोटेशियम और कैल्शियम से कब्ज से राहत मिलती है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular