Health Tips: क्या आपको थोड़ा सा चलने या सीढ़ियां चढ़ने पर भी सांस फूलने लगती है? करें ये योगासन.

Avatar photo

By

Govind

Health Tips: अगर थोड़ा सा चलने या सीढ़ियां चढ़ने पर भी आपकी सांस फूलने लगती है तो इसका मतलब है कि आपकी शारीरिक सक्रियता कम हो गई है जिसके कारण शरीर कमजोर हो गया है और आपको चलने में दिक्कत महसूस होती है। ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए, ताकि आपके फेफड़े मजबूत रहें। तो आइए जानते हैं 2 ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जो आपकी सांस फूलने की समस्या से राहत दिला सकते हैं।

इसे कैसे करना है

चरण 1: अपनी रीढ़ सीधी करके जमीन पर आराम से बैठें।

चरण 2: अब अपनी नाक से गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए अपनी नाभि और पेट को वापस रीढ़ की ओर खींचें।

चरण 3: अपनी नाभि और पेट को आराम देते हुए अपनी नाक से तेजी से सांस छोड़ें।

चरण 4: इस प्रक्रिया को 20 बार दोहराएं फिर धीमा करें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

इसे कैसे करना है:

चरण 1: अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और तनाव मुक्त रखते हुए, जमीन पर आराम से बैठें।

चरण 2: धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।

चरण 3: ध्यान मुद्रा में, अपने बाएं हाथ को अपने अंगूठे और तर्जनी के सिर को जोड़कर अपनी जांघ पर रखें। अपनी मध्यमा और तर्जनी उंगलियों को मोड़कर अपने दाहिने हाथ को नासाग्र मुद्रा में लाएं।

चरण 4: अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से दाहिनी नासिका को बंद करें। अपनी बाईं नासिका से गहरी सांस लें और फिर इसे अपनी अनामिका और छोटी उंगली से बंद कर लें।

चरण 5: अपनी दाहिनी नासिका खोलें और साँस छोड़ें। फिर अपनी दाहिनी नासिका से सांस लें और इसे अपने अंगूठे से बंद कर लें। अपनी बायीं नासिका को फिर से खोलें और सांस छोड़ें। शुरुआत में इसे 10 बार दोहराएं फिर आप गिनती बढ़ा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App