Hanuman Jayanti 2024: 23 या 24 अप्रैल, कब है हनुमान जयंती? बजरंगबली इन राशियों पर होंगे मेहरबान, संकटमोचन बनाएंगे बिगड़े काम

By

Sarita

Hanuman Janmotsav 2024 : साल में दो बार बड़े ही धूम – धाम के साथ हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) मनाई जाती है। एक चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को और दूसरी कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन। हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024 Date & Time) के दिन बजरंग बली यानी हनुमान जी की पूजा की जाती है।

ऐसी मान्यता है कि हनुमान जयंती अगर सप्ताह में मंगलवार या फिर शनिवार के दिन पड़ती है तो इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। साल 2024 में 23 अप्रैल 2024 को श्री राम के परम भक्त हनुमान जी जयंती हमेशा ही तरह बड़े ही धूम के साथ मनाई जाएगी। बजरंगबली के भक्त इस दिन को बेहद ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। हनुमान जयंती को ही हनुमान जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ज्योतिष मान्यताओं के मुताबिक, 4 राशियां ऐसी होती हैं जिनपर बजरंगबली की विशेष कृपा होती है। तो आइए जानते हैं किन राशियों पर हमेशा ही मेहरबान रहते हैं बजरंगबली-

मेष राशि

मेष राशि वाले लोगों की जिंदगी में हनुमान जी की कृपा से अधिक परेशानी नहीं आती है। ऐसे लोगों का काम कभी भी नहीं अटकता है। इन्हें पैसों का भी ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। मेष राशि के लोगों को हनुमान जी की कृपा से सभी कार्यों में सफलता मिलती है। मेष राशि के जातक पर भगवान की कृपा हमेशा ही बनी रहती है।

सिंह राशि

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की सबसे अधिक कृपा सिंह राशि के जातक पर होती है। इस राशि के लोगों का काम हमेशा ही बन जाता है। इन्हें अधिक परेशनियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इस राशि के लोगों पर हनुमान जी हमेशा ही मेहरबान रहते हैं। ऎसे मान्यता है कि इस राशि के लोगों की इच्छाशक्ति की क्षमता ज्यादा होती है। इसके साथ ही ये बुद्धिमान और चतुर भी होते हैं।

वृश्चिक राशि-

वृश्चिक राशि वालों पर भी हनुमान जी की सदैव कृपा बनी रहती है। इस राशि के लोग अपने जीवन में खूब आगे जाते हैं। इनकी हर इच्छा पूर्ण होती है।
इन्हें धन लाभ के अवसर मिलते है। इन्हें जीवन में अधिक दिक्कतों का भी सामना नहीं करना पड़ता है। हनुमान जी की कृपा से कुंभ राशि वाले लोगों का काम हमेशा ही बन जाता है।

कुंभ राशि-

कुंभ राशि वालों को हनुमान जी बड़े-बड़े संकटों से बाहर निकालते हैं। इनकी हमेशा रक्षा करते हैं। हनुमान जी की कृपा से इन्हें कभी भी धन – धान्य की दिक्कत नहीं होती है। कुंभ राशि के जातक को जीवन में खूब तरक्की मिलती है। इसके साथ ही इन्हें नौकरी और बिजनेस में खूब सफलता मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App