Government News: अब आएगा बड़ा मजा! 100 रुपए के साथ चलेगा 90 रुपए का सिक्का, मोदी सरकार ने अभी किया लांच

Avatar photo

By

Govind

Government News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्थापना को 90 साल बीत चुके हैं. आरबीआई की स्थापना 1 अप्रैल 1934 को हुई थी। इस मौके पर मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 रुपये का सिक्का जारी किया है। चांदी से बना यह सिक्का एक विशेष स्मारक सिक्का है, जिसे उपलब्धियों के प्रतीक के रूप में जारी किया गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक के 9 दशक।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

चांदी से बने इस 90 रुपए के सिक्के का वजन 40 ग्राम है। 90 रुपये का सिक्का जारी होने की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर (अब एक्स) अकाउंट पर भी साझा की है. उन्होंने लिखा, ‘RBI के 90 साल पूरे होने पर एक विशेष ₹90 का सिक्का जारी किया और भारत की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने, विकास और मुद्रास्फीति के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बैंक की प्रशंसा की!’

पहले भी जारी हुए कई सिक्के

90 रुपये के इस सिक्के से पहले भी आरबीआई की ओर से कई मौकों पर विशेष स्मारक सिक्के जारी किए जा चुके हैं. इनमें से 75 रुपये का सिक्का संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर जारी किया गया, जबकि 100 रुपये का विशेष सिक्का प्रधानमंत्री के मन की बात के 100वें एपिसोड के मौके पर जारी किया गया. हालाँकि, आप इन स्मारक सिक्कों का उपयोग सामान्य खरीदारी के लिए नहीं कर सकते।

आरबीआई का इतिहास आजादी से भी पुराना है

केंद्रीय बैंक आरबीआई के इतिहास पर नजर डालें तो यह आजादी से भी पुराना है। देश को 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली, जबकि RBI की स्थापना 1 अप्रैल 1934 को हुई। RBI के अस्तित्व में आने से पहले, भारत की मौद्रिक प्रणाली का प्रबंधन ब्रिटेन से किया जाता था।

वह रिज़र्व बैंक के पहले गवर्नर थे

जब भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी, तब इसका मुख्यालय कोलकाता में था, लेकिन अब इसकी स्थापना के केवल चार साल बाद ही इसे मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया है। आरबीआई के 9 दशक लंबे इतिहास में कुल 26 गवर्नर हुए हैं। आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास हैं, जो अक्टूबर 2021 से इस पद पर हैं। आपको बता दें कि सर ओसबोर्न अर्केल स्मिथ रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर थे और 1 अप्रैल 1935 से 30 जून 1937 तक इस पद पर रहे थे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App