Government News: ग्रेच्युटी को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब इतने लाख तक नहीं लगेगा टैक्स

Avatar photo

By

Govind

Government News: कैबिनेट बैठक में ग्रेच्युटी (Gratuity)को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मोदी सरकार ने ग्रेच्युटी gratuity के लिए TAX फ्री सीमा बढ़ाकर पच्चीस लाख रुपये कर दी है. अब इस रकम तक की ग्रेच्युटी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

पहले इसकी सीमा 20 लाख रुपये थी. 8 मार्च 2019 की अधिसूचना में सीबीडीटी ने tax फ्री ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी थी.

महंगाई भत्ते में 4 % की बढ़ोतरी

इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय cabinet ने महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. यानी की एंप्लॉयस को 50% महंगाई भत्ता मिलेगा. यह महंगाई भत्ता 1 January 2024 से लागू होगा। यह March के अंत में वेतन के साथ जमा किया जाएगा। इसमें कुल दो month’s का बकाया भी जोड़ा जाएगा। यह लगातार 4 बार है जब महंगाई भत्ता 4 % बढ़ा है. महंगाई DA बढ़ने से सरकारी खजाने पर 12,868.72 रुपये का बोझ बढ़ेगा.

50 फीसदी के बाद DA हो जाएगा

केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2024 से 50 % DA मिलेगा. लेकिन, इसके बाद महंगाई भत्ता जीरो हो जाएगा. कर्मचारियों के स्थाई सैलरी में 50 % DA जोड़ा जाएगा. मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी का न्यूनतम स्थाई सैलरी उसके सैलरी बैंड के अनुसार 18000 रुपये है, तो 9000 रुपये का 50% उसके सैलरी में जोड़ा जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App