Electric Smart Meter: इस राज्य में लगेंगे बिजली के स्मार्ट मीटर, बिजली चोरी पर लगेगी लगाम 

Avatar photo

By

Govind

Electric Smart Meter:  हरियाणा में बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए अब विभाग की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। जैसा कि आप जानते हैं प्रदेश के कुछ जिलों में काफी समय से स्मार्ट मीटर लगाये जा रहे हैं।

अब बिजली निगम की ओर से स्मार्ट मीटर योजना को गति दे दी गई है, इस पहल के तहत प्रदेश के 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जानकारी देते हुए बताया गया कि सिरसा, फतेहाबाद और जींद सर्कल के लिए 681 करोड़ रुपये के टेंडर भी लगाए गए हैं.

मार्च से ही स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होने की उम्मीद थी, पूरे प्रदेश में इसके विस्तार के लिए विभाग की ओर से विशेष योजना तैयार की गयी है. इसके कार्यान्वयन से हरियाणा बिजली वितरण में एक नए युग की शुरुआत होगी, जिसे ऊर्जा संरक्षण और डिजिटलीकरण की दिशा में एक मजबूत कदम माना जा रहा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन से इसकी निगरानी कर सकेंगे। उपभोक्ता अपने बिजली उपयोग को अपने बजट के अनुसार नियंत्रित भी कर सकेंगे। आपको बता दें कि स्मार्ट मीटर से बिजली लोड का सही अनुमान लगाना संभव हो सकेगा और अब ग्राहकों को ज्यादा इस्तेमाल या ज्यादा बिल आने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

इस प्रक्रिया के तहत, हिसार और भिवानी जिलों, सिरसा के लिए 548 करोड़ रुपये, फतेहाबाद और जींद के लिए 681 करोड़ रुपये, पलवल, नारनौल और रेवाड़ी के लिए 579 करोड़ रुपये और गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए 546 करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए गए। हैं। स्मार्ट मीटर लागू होने से उपभोक्ता अपनी बिजली के उपयोग को स्वयं नियंत्रित कर सकेंगे, वहीं विभाग बिल वसूली और बिजली चोरी पर अंकुश लगाने में भी सफल होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App