तेजस विमान दुर्घटना: आग का गोला बनकर जैसलमेर के आबादी इलाके में गिरा लड़ाकू विमान, पायलट ने कूदकर बचाई जान

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। जैसलमेर, 12 मार्च 2024: भारतीय वायु सेना का तेजस विमान मंगलवार को राजस्थान के जैसलमेर में एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया, और जमीन पर किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

23 साल में पहली दुर्घटना:

यह स्वदेशी जेट की पहली दुर्घटना है। 2001 में अपनी पहली परीक्षण उड़ान के बाद से, तेजस ने 23 सालों में 4,500 से अधिक उड़ानें भरी हैं। 2016 में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया यह विमान, अपनी उड़ान क्षमता और तकनीकी विशेषताओं के लिए जाना जाता है।

दुर्घटना की जानकारी:

विमान छात्रों के हॉस्टल की जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। वायु सेना ने कहा कि पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

वायुसेना का बयान:

भारतीय वायुसेना ने कहा, “भारतीय वायुसेना का एक तेजस विमान आज ऑपरेशनल ट्रेनिंग सॉर्टी के दौरान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।” दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी है। भारतीय वायु सेना ने कहा है कि वह घटना के बारे में समय-समय पर जानकारी देती रहेगी।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  • तेजस विमान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
  • पायलट सुरक्षित है।
  • जमीन पर कोई घायल नहीं हुआ।
  • दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच जारी है।

इस घटना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न:

  • दुर्घटना का कारण क्या है?
  • क्या विमान में कोई तकनीकी खराबी थी?
  • क्या पायलट की कोई गलती थी?
  • क्या भविष्य में तेजस विमानों की उड़ानों पर कोई प्रभाव पड़ेगा?
Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App