Credit Card: क्या आपको पता है दुनिया का सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड यूज करने वाला देश कौन सा है, जानें अभी 

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: भारत समेत पूरी दुनिया में क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में क्रेडिट कार्ड की संख्या करीब 10 करोड़ है. कई लोगों के पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होते हैं। विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 4.62 फीसदी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड हैं.

जनसंख्या के प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो भारत दुनिया के शीर्ष देशों की सूची में नहीं है। सूची में भारत का नाम निचले दस देशों में है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां किसी के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। पाकिस्तान और बांग्लादेश का भी बुरा हाल है. जानिए पूरी जानकारी

विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के मामले में कनाडा पहले स्थान पर है। इस देश की 82.74 फीसदी आबादी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करती है।

इजराइल में 79.05%, आइसलैंड में 74%, हांगकांग में 71.63%, जापान में 69.66%, स्विट्जरलैंड में 68.21%, दक्षिण कोरिया में 68.44%, नॉर्वे में 66.74% और अमेरिका में 66.7% लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह ब्रिटेन में 62.11%, इटली में 57.88%, जर्मनी में 56.52%, ऑस्ट्रेलिया में 51.41%, सिंगापुर में 41.74% और चीन में 37.95% लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

क्रेडिट कार्ड एक भुगतान कार्ड है, जो आमतौर पर बैंक द्वारा जारी किया जाता है। इसके जरिए आप पेमेंट कर सकते हैं और बिल का भुगतान बाद में करना होगा।

अफगानिस्तान की हालत

अफगानिस्तान दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कोई भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करता है। इस इस्लामिक देश पर तालिबान का शासन है। पाकिस्तान नीचे से दूसरे स्थान पर है. इस देश में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की आबादी केवल 0.22% है।

बांग्लादेश में यह संख्या 0.62% है. इसके बाद इंडोनेशिया (1.6%), नाइजीरिया (1.61%) और मिस्र (2.8%) का स्थान है। भारत इस सूची में 4.62 फीसदी के साथ नीचे से सातवें स्थान पर है. हालाँकि, भारत में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दिसंबर 2023 तक देश में 9.79 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके थे। अकेले दिसंबर में देश में 19 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किये गये।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App