Bihar Board 10वीं का रिजल्ट फटाफट यहां करें चेक, जानिए आसान तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा में आपका बच्चा है तो फि अब जल्द ही गुड न्यूज मिलने जा रही है। बोर्ड की तरफ से तरफ से जल्द ही 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इससे कई लाख छात्रों का इंतजार पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। आप सोच रहे होंगे कि किस तारीख तक रिजल्ट आना संभव माना जा रहा है।

वैसे अभी आधिकारिक रूप से रिजल्ट की तारीख का ऐलान तो नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 31 मार्च 2024 तक का दावा किया जा रहा है। 23 मार्च को बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसमें छात्राओं ने बाजी मार ली थी। इस बार 12वीं के रिजल्ट ने रिकॉर्ड कायम करते हुए 87.21 फीसदी छात्र पास हुए थी। बीते चार साल में यह लगातार बढ़ोतरी हुई है। अब मैट्रिक का रिजल्ट भी ठीक जाने की उम्मीद लगाई जा रही है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

अगर आप हाई स्कूल के छात्र हैं तो फिर रिजल्ट चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट यहां आधिकारिक रूप से चेक करने का काम कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने पिछले वर्षों 2023, 2022 में भी मैट्रिक का रिजल्ट मार्च में जारी कर दिया था। बिहार मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट के लिए अभ्यर्थी यहां दिए डायरेक्ट लिंक अपना रजिस्ट्रेशन कराने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

फटाफट जानें बीते पांच साल में कैसा रहा रिजल्ट

बीते पांच साल में बिहार बोर्ड का रिजल्ट कैसा रहा, यह आप आसानी से जान सकते हैं। बीते साल 2023 में 10वीं में कुल 81.04 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण पास हुए थे। इसके अलावा 2022 में मैट्रिक का रिजल्ट 79.88 प्रतिशत रहा था।

2021 में कुल 78.17 प्रतिशत रहा था। 2022 में हाईस्कूल में कुल 80.59 और 2019 में 80.73 फीसदी के-लड़कियां सफल रहे थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट इस सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड में मिनिमम 30 प्रतिशत नंबर पास होने के लिए जरूरी है। 30 फीसदी नंबर हासिल करने होंगे। 10वीं परीक्षा का हर पेपर 100 नंबर का था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App