सरकार ने पेंशनर्स का बढ़ाया 4 फीसदी DR, अब इतनी बढ़कर मिलेगी पेंशन, देखें कैलकुलेशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Dearness Relief Update: केंद्र सरकार के द्वारा पेंशनर्स के लिए काफी शानदार तोहफा दिया है। आपको बता दें सरकार के द्वारा डीआर में हाल ही में 4 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है। ये बढ़ी हुआ कीमतें 1 जनवरी 2024 से लागू हैं।

सरकार के द्वारा डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने के ऐलान के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को काफी लाभ मिलने वाला है। वहीं 13 मार्च 2024 के एक ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक, पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग काफी सारी केटेगरी में डीआर लागू किया जाएगा।

कर्मचारियों का डीआर बढ़ेगा

वहीं नागरिक केंद्र सरकार के पेंशनर्स और परिवारिक पेंशनर्स, जिनमें पीएसयू, स्वायत्त निकायों में केंद्र सरकार के पेंशनर्स भी शामिल हैं। जिनके लिए इस डिपार्टमेंट के ऑफिस मेमोरेंडम संख्या 4/34/2002-पी एंड पीडब्ल्यू (डी) खंड II दिनांक 23.06.2017 के तहत आदेश जारी किया गया है। 15 साल की कम्युटेशन पीरियड खत्म होने के बाद पूर्ण पेंशन स्कीम की बहाली भी होगी।

सशस्तर बल पेंशनर्स या फिर परिवारिक पेंशनर्स और नागरिक पेंशनर्स या परिवारिक पेंशनर्स को डिफेंस सर्विस से भुगतान किया जाता है। अखिल भारतीय सर्विस पेंशनर्स और परिवारिक पेंशनर्स, रेलवे और परिवारिक पेंशनर्स, आखिर पेंशन पर पेंशनर्स आदि हैें।

बर्मा सिविलियन पेंशनर्स और परिवारिक पेंशनर्स, साथ में ही बर्मा और पकिस्तान के विस्थापित सरकारी पेंशनर्स के पेंशनर्स को इस डिपार्टमेंट के दिनांक 11.09.2017 के ओएम नंबर 23/3/2008-पी एंड पीडब्ल्यू (बी) के तहत सूचना दी जाएगी। इस बीच में DoPPW के मुताबिक न्याय विभाग रिटायर सुप्रीम कोर्ड और हाई कोर्ड न्यायाधीशों के लिए अलग-अलग आदेश देगा।

पेंशनर्स को कितना मिलेगा डीआर

डीआर में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है डीआर बढ़ने पर रिटायर केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मंथली पेंशन बढ़ जाएगी। उदाहरण के लिए केंद्र सरकार के पेंशनर्स को बेसिक पेंशन के रूप में मंथली 40100 रुपये प्राप्त होते हैं। 46 फीसदी डीआर पर पेंशनर्स को डीआर के रूप में 18446 रुपये मिलेंगे। नए इजाफे के बाद हर महीने डीआर के रूप में 20050 रुपये मिलेंगे।

इसके उनकी मासिक पेंशन 1604 रुपये बढ़ जाएगी। पेंशनर्स को जल्द ही बढ़ी हुई डीआर मिलने वाली है, क्यों कि डीओबीपीडब्ल्यू ने बैंकों को अगले की प्रतीक्षा किए बिना पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत का भुगतान करने का निर्देश दिया है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App