काम की खबर! 29 फरवरी तक जरूर कराएं Ration Card Renewal, वर्ना भारी पड़ेगी ये गलती!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: CG Ration Card Renewal. हाल के महीने में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में बनी नई राज्य सरकार ने अपने तौर तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। तो वही प्रदेश में लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है क्योंकि सरकार ने 25 फरवरी तक प्रदेश में क्लास राशन कार्ड लाभार्थियों का नवीनीकरण अनिवार्य कर दिया है।

दरअसल आप को बता दें कि राज्य में राशन कार्ड नवीनीकरण का यह प्रक्रिया ऑफलाइन से लेकर ऑफलाइन चल रही है। अगर आप इस प्रक्रिया में आपका राशन कार्ड नवीनीकरण छूट जाता है, तो आप सरकार के विभिन्न लाभ की स्कीम के सहित फ्री राशन योजना से वंचित हो सकते हैं।

29 फरवरी तक जरुर कराएं 76.94 लाख राशन कार्ड नवीनीकरण

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं, तो अपने राशन कार्ड के नवीनीकरण का करवा सकते हैं, राज्य में छत्तीसगढ़ में सरकार द्वारा  राशन कार्ड की नवीनीकरण के लिए अभियान 25 जनवरी से शुरु है, जिससे इस अभियान के तहत 76.94 लाख राशन कार्ड की नवीनीकरण प्रक्रिया 29 फरवरी 2024 तक चलेगी।

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करें राशनकार्ड का नवीनीकरण

तो वही आप राशन कार्ड का नवीकरण के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। वही राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल एप बनाया है, जिससे जिसे डाउनलोड कर नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड धारक खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in या प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

तो वही ऐसे राशन कार्ड धारक जिनके पास में स्मार्टफोन नहीं हैं तो या नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है। सराकारी राशन कार्ड  दुकान स्तर पर आनलाइन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण कर सकते हैं, यहां परइलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App