बड़ी खबर, भारत सरकार ने लागू किया CAA कानून, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम, अर्थात CAA (Centre notifies Citizenship Amendment Act rules) की अधिसूचना जारी की है। इसके साथ ही, यह कानून पूरे देश में प्रभावी हो गया है। CAA को हिंदी में नागरिकता संशोधन अधिनियम कहा जाता है। यह नागरिकता प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से अन्य-मुसलमान शरणार्थियों को राह दिखाता है।

इस अधिनियम के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए उन गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता का रास्ता साफ हो गया है, जो धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर भारत आए थे।

भारतीय नागरिकता संशोधन अधिनियम के 3 महत्वपूर्ण पहलू…

1. नागरिकता किसे मिलेगी: पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से धार्मिक आधार पर परेशानियों का शिकार होकर भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों को 31 दिसंबर 2014 से पहले आए लोगों को नागरिकता दी जाएगी। केवल इन तीन देशों के लोग ही नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे।

2. भारतीय नागरिकों पर क्या प्रभाव होगा: CAA का भारतीय नागरिकों से कोई लेना-देना नहीं है। भारतीय नागरिकों को संविधान के अंतर्गत नागरिकता का अधिकार है। CAA या कोई भी कानून इसे नहीं हटा सकता।

3. आवेदन कैसे करें: आवेदन को ऑनलाइन किया जाना होगा। आवेदक को बताना होगा कि वह कब भारत आया था। आप यहां पासपोर्ट या अन्य यात्रा दस्तावेज़ नहीं हैं तो भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत, भारत में रहने की अवधि को 5 साल से अधिक रखा गया है। बाकी विदेशियों (मुस्लिम) के लिए यह अवधि 11 वर्ष से अधिक है।

PM मोदी की अधिसूचना के मुद्दे पर अनुमान थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अधिसूचना से पहले, PM ने सोशल मीडिया पर अग्नि-5 मिसाइल के सफल परीक्षण पर डीआरडीओ वैज्ञानिकों को बधाई दी।

CAA की ऑनलाइन पोर्टल पंजीकरण के लिए तैयार है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसका ड्राई रन भी किया है। सूत्रों के अनुसार, CAA उन शरणार्थियों की मदद करेगा जो इन पड़ोसी देशों से दस्तावेज़ नहीं रखते।

क्या आप भी CAA के तहत आवेदन कर सकते हैं?

अगर आप उपरोक्त तालिका में बताए गए धार्मिक समुदायों से संबंधित हैं और 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न के कारण भारत आए थे, तो आप इस कानून के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र हो सकते हैं. हालांकि, आधिकारिक अधिसूचना और विस्तृत दिशानिर्देशों का इंतजार करना सबसे अच्छा है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App