CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे करें चेक, तरीका बहुत आसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से अब जल्द ही सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने की तैयारियां को पूरा किया जा रहा है। माना जा रहा है कि बोर्ड किसी भी दिन रिजल्ट जारी कर सकता है, जिससे कई लाख छात्रों का इंतजार का इंतजार खत्म हो जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा में करीब 39 लाछ छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें कुछ परीक्षा में अनुपस्थित भी रहे थे। परीक्षा खत्म होने के बाद से ही सभी छात्र रिजल्ट की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यूपी बोर्ड पहले ही अपना रिजल्ट जारी कर चुका है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है। अगर आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड में तो रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानिए सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं का परीक्षार्थी है तो फिर आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी। 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 1 अप्रैल 2024 तक चली थी। करीब 19 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया गया था।

वैसे बी सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षा एक साथ आयोजित करवाता है। इसलिए रिजल्ट भबी अधिकतर एक ही दिन जारी किया जाता है। 2023 में 12वीं का रिजल्ट 87.33 फीसदी रहा था। साल 2022 में 92.71 फीसदी था। साल 2021 में कोरोना की वजह से बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सका। उस दौरान 99.37 फीसदी किया गया। साल 2020 में पास 88.78 फीसदी रहा था। 2019 में 83.40 फीसदी छात्र पास हुए थे।

सीबीएसई बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट आसानी से करें चेक

अगर आप CBSE Board का रिजल्ट चेक करने का प्लान बना रहे हैं तो फिर चिंता ना करें। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर विजिट कर रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। वहां आपको HSC Examination Results -2024 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2024 पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद सीबीएसई बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ तरीके हैं। सीबीएसई बोर्ड के 12th के परिणाम CBSE Board की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.nic.in और cbseresults.nic.in के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक करने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App