CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट यहां करें चेक, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार अब जल्द ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि कॉपियों के मूल्यांकन का काम तेजी से चल रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जल्द ही सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जल्द होगा। रिजल्ट के बाद करीब 38 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होगा, जो टकटकी लगाए बैठे हैं।

हालांकि, रिजल्ट आने की सटीक तारीख की घोषणा तो अभी नहीं हुई है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है। विद्यार्थियों को रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी। आप घर बैठे ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफिर की तरह है।

यूं चेक करें रिजल्ट

दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट का चेक करने के लिए आपको परेशान होना नहीं पड़ेगा है। आप सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा CBSE 10th Result 2024 या CBSE 12th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

यहां आपसे रोल नंबर, स्कूल नंबर, और एडमिट कार्ड का आईडी के बारे में पूछा जाएगा। इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद, आपके स्क्रीन पर CBSE Board Results 2024 दिखाई देगा। अपना रिजल्ट डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं। आप चाहें तो प्रिंट आउट भी निकालने का काम कर सकते हैं। आपको रिजल्ट चेक करने के लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

ऐसे भी देख सकते हैं नंबर

सीबीएसई बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करने की जरूरत होगी।
इसके बाद छात्र वेबसाइट के होम पेज पर क्लास रिजल्ट देखना है उस पर लिंक करें।
फिर आपको रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करने की जरूरत होगी।
सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकालने का काम कर सकते हैं।

यहां भी देख सकेंगे रिजल्ट

cbseresults.nic.in
cbse.nic.in

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च को खत्म हुई थी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 अप्रैल 2024 को संपन्न कराई गई थी। बीते वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दोनों कक्षाओं 10, 12 के लिए परिणाम एक ही तारीख, 12 मई 2024 को घोषित किए थे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App