CBSE Board Exam: कल से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षाएं, जानिए जरूरी दिशानिर्देश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: CBSE Board Exam Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी यानी कल से शुरू करने वाला है। कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के पहले दिन उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार संचालन तथा शारीरिक गतिविधि परीक्षण की परीक्षाएं होने वाली है कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के पहले दिन चित्रकला में गुरुंग राय, तमांग और शेरपा की परीक्षाएं होने वाली है।

छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र ले जाना होगा नहीं तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च 2024 तक चलेगी और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक चलने वाली है।

जानिए बोर्ड परीक्षा का समय

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 तक आयोजित की जाएगी। हालांकि कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित होगी।

ये है जरूरी दिशानिर्देश

जो भी छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

जोकि इस प्रकार है 

छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य है।

परीक्षा पत्र के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी, इसीलिए अपना एडमिट कार्ड साथ जरूर लेकर आए।

परीक्षा कक्षा में छात्रों को सामान सजा करने की अनुमति नहीं है इसीलिए अपना स्टेशनरी सामान अपने साथ जरूर लाए।

छात्र परीक्षा कक्षा में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकते हैं, जो भी छात्र ऐसे उपकरण के साथ पकड़ा जाता है तो उसी समय उसकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर शख्त नियम बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्र अपनी आईडी लेकर ही पहुंचे, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App