Care Tips: बेटी की शादी से पहले माता-पिता को जरूर सिखाएं ये 4 बातें, जीवनभर खुश रहेगी लाडली

Avatar photo

By

Sanjay

Care Tips: समय बदल गया है और बदलते समय के साथ यह सोच भी बदल गई है कि शादी के बाद बेटी को किसी न किसी तरह परिवार का साथ देना ही पड़ता है। लेकिन, बेटी पर नए परिवार को अपनाने और उसे अपना बनाने की जिम्मेदारी जरूर होती है।

शादी के समय माता-पिता बेटी को बहुत सी बातें समझाते और सिखाते हैं, लेकिन अगर कुछ बेहद जरूरी बातें उन्हें न बताई जाएं तो बेटी ससुराल में खुद को अकेला महसूस कर सकती है या फिर उसे वहां तालमेल बिठाने में दिक्कत हो सकती है। परिवार। कठिनाई आती है. कुछ बातें ऐसी होती हैं जो केवल माता-पिता ही अपनी बेटियों को सिखा सकते हैं। जानिए वो कौन सी बातें हैं जो आपको अपनी बेटी को शादी से पहले जरूर बतानी और सिखानी चाहिए।

शादी से पहले अपनी बेटी को बताएं ये बातें शादी से पहले अपनी बेटी को बताने योग्य बातें

सम्मान की भावना मत खोना

कई बार नए परिवार में अलग-अलग लोग होते हैं जो घर में आए नए सदस्य को कटु शब्द कहने से पहले दोबारा नहीं सोचते। लेकिन, अपनी बेटी को समझाएं कि अगर कुछ छोटी-मोटी दिक्कतें भी आएं तो उसे धैर्य से काम लेना चाहिए और अपने सम्मान की भावना नहीं खोनी चाहिए। बेटी को अपनी बात जरूर रखनी चाहिए लेकिन उसी तरह जैसे वह अपने माता-पिता से कहती थी, गुस्से से लेकिन सम्मान के साथ।

आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहें

नया परिवार मायके से अधिक समृद्ध हो सकता है और पति का वेतन इतना अच्छा हो सकता है कि आपकी बेटी को फिर कभी काम न करना पड़े। लेकिन, बेटी को समझाएं कि आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहना भी जरूरी है। अगर वह अपनी जरूरतें अपने पैसों से पूरी करती हैं तो ऐसी कई परेशानियां हैं जिनका सामना उन्हें कभी नहीं करना पड़ेगा, खासतौर पर उन्हें कभी यह ताना नहीं सुनना पड़ेगा कि वह जो पहन रही हैं वह उनकी खुद की खरीदी हुई चीज नहीं है।

रिश्तों को समय दे रहे हैं

बेटी को समझाएं कि रिश्तों को रातोंरात नाम देना आसान है लेकिन रिश्ते रातोंरात नहीं बनते। इसलिए एक-दो दिन में यह कहना कि मैं अपनी सास को पसंद नहीं करती या मैं अपनी ननद-देवर से नाराज हूं, बिल्कुल गलत है. बेटी को समझाएं कि उसे अपने रिश्तों को विकसित होने और बेहतर बनाने के लिए समय देना होगा ताकि वह सबके साथ मिल सके और अपना समृद्ध घर स्थापित कर सके।

दूसरे के दृष्टिकोण को समझना

कई लोग तो पूरी जिंदगी गुजार देते हैं लेकिन दूसरों की बात समझना नहीं सीख पाते। लेकिन, बेटी को यह सिखाना जरूरी है कि दूसरों की बात कैसे समझी जाए। अगर वह यही सोचती रहेगी कि उसके साथ हमेशा कुछ न कुछ गलत होता है या वह ही दोषी है, तो वह खुद कभी खुश नहीं रह पाएगी। बेटी को यह समझना होगा कि कभी-कभी गलती उसकी भी हो सकती है और इसे समझने के लिए यह पहचानना जरूरी है कि सामने वाले का नजरिया क्या है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App