Bullet Train: रेल मंत्री ने दिखाया भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए बनाया गया खास ट्रैक, इस स्पीड से चलेगी ट्रेन

Avatar photo

By

Sanjay

Bullet Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए बनाए जा रहे खास तरह के ट्रैक की पहली झलक दिखाई है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल से इससे जुड़ा एक वीडियो पोस्ट किया है.

इसमें उन्होंने देश के पहले बैलास्टलेस ट्रैक की खूबियां बताईं। वीडियो में गुजरात-मुंबई के बीच बन रहे इस ट्रैक की विस्तृत जानकारी दी गई है. साथ ही इसमें बुलेट ट्रेन चलने के सीन भी एनिमेटेड तरीके से शामिल किए गए हैं.

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ‘मेक इन इंडिया’ के तहत बनाए गए ये ट्रैक बैलास्टलेस हैं, यानी ऐसे ट्रैक, जिनमें हाई-स्पीड ट्रेनों का वजन सहने के लिए ट्रैक में बजरी और कंक्रीट के एंगल की जरूरत नहीं होती है. वैष्णव ने बताया कि इस ट्रैक पर स्पीड 320 किमी प्रति घंटा तक होगी. इनमें से 153 किलोमीटर वायाडक्ट का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा 295.5 किमी पीयर का काम भी पूरा हो चुका है।

वीडियो में क्या है?

वीडियो में दिखाया गया है कि इस विशिष्ट ट्रैक सिस्टम – जे-स्लैब बैलास्टलेस ट्रैक सिस्टम – का उपयोग किया जा रहा है। इस ट्रैक सिस्टम में मुख्य रूप से चार भाग होते हैं। आरसी ट्रैक बेड वाया डक्ट के ऊपर सीमेंट-डामर और मोर्टार की एक परत है, साथ ही प्री-कास्ट स्लैब और फास्टनरों के साथ रेल भी है।

वीडियो में बताया गया है कि देश में दो जगहों पर प्री-कास्ट आरसी ट्रैक स्लैब का निर्माण किया जा रहा है. गुजरात के आनंद और किम में. करीब 35 हजार मीट्रिक टन रेल आ चुकी है। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App