Bullet Train: बुलेट ट्रेन का किराया कितना होगा, कहां तक पहुंचा काम, रेल मंत्री ने बताया सब कुछ

Avatar photo

By

Sanjay

Bullet Train: देश में हर कोई बुलेट ट्रेन का इंतजार कर रहा है. लोग पहले से ही ये जानना चाहते हैं कि इसका किराया कितना होगा. बुलेट ट्रेन के इंतजार के बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में सारी बातें बताई हैं. उन्होंने कहा है कि देश में बुलेट ट्रेन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने बुलेट ट्रेन में सफर के किराये के बारे में भी बताया.

एक इंटरव्यू में अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अगर तुम चाहो तो सूरत में नाश्ता करो और फिर मुंबई जाकर काम करो। इसके बाद आप रात में दोबारा अपने परिवार के पास लौट सकते हैं। दुनिया में जहां भी बुलेट ट्रेन चल रही हैं, वहां 90 प्रतिशत लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए बुलेट ट्रेन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कितना होगा किराया?

जब रेल मंत्री से बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया हवाई किराए से काफी सस्ता होने वाला है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के लिए 8 नदियों पर पुल बनाने का काम पूरा हो चुका है. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 1,08 लाख करोड़ रुपये है. इसमें से 10 हजार करोड़ रुपये केंद्र सरकार खर्च कर रही है. जबकि महाराष्ट्र और गुजरात सरकारें 5 हजार करोड़ रुपये का योगदान देंगी. बाकी फंडिंग जापान से कर्ज लेकर की जा रही है। इसकी ब्याज दर सिर्फ 0.1 फीसदी है.

मालूम हो कि मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर पर काम नवंबर 2021 में शुरू हुआ था और यह लगातार चल रहा है. इससे पहले एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मुंबई से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3 हजार रुपये होगा. भविष्य में दिल्ली और अयोध्या के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की भी चर्चा है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा हुआ तो दिल्ली की अर्थव्यवस्था उत्तर प्रदेश के कई शहरों से जुड़ जाएगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App