Bank Update: रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह

By

Business Desk

Bank Update: महतारी वंदन योजना के कई लाभुकों के बैंक खाते में आधार सीडिंग नहीं होने के कारण सभी बैंकों में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में भीड़ और लंबी कतार लग रही है. इसके बाद भी सर्वर डाउन होने के कारण कई लोगों का काम नहीं हो पा रहा है. जिससे दूर दराज से आई महिलाओं को अगले दिन वापस आकर लाइन में खड़ा होना पड़ता है। वहीं जिन लोगों ने आधार सीडिंग नहीं कराया है उन्हें 5-6 तारीख तक आधार सीडिंग कराना जरूरी है और समय को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि जिले की सभी बैंक शाखाएं खुली रहेंगी.

महतारी वंदन योजना का फॉर्म जमा करने के बाद अपडेट

आपको बता दें कि महतारी वंदन योजना का फॉर्म जमा करने के बाद अपडेट करने की प्रक्रिया छत्तीसगढ़ सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा की जा रही है। इस योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं, परित्यक्ता महिलाओं, परित्यक्ता महिलाओं को लाभार्थी के आधार से जुड़े खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रति माह 1000 रुपये (12000 रुपये सालाना) मिलेंगे। भुगतान (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 08 मार्च को किया जाना है।

लेकिन जिले में 30 हजार 538 लाभुकों का खाता आधार नंबर से लिंक नहीं हुआ. जिसमें से 1 मार्च तक सिर्फ 10 हजार खातों में ही आधार लिंक हो सका है. वहीं, 20 हजार खातों में ई-केवाईसी का काम अभी बाकी है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस सप्ताह रविवार को भी बैंक खोला जा रहा है ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना से वंचित न रहे।

बैंक शाखा अधिकारियों को दिए निर्देश

वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी अनिता अग्रवाल ने बताया कि पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 01 मार्च को राज्य से जारी कर दी गई है और कहा कि पात्र होने के बावजूद हितग्राहियों को उनके खातों में तब तक पैसा नहीं मिलेगा जब तक उन्हें उनका पैसा नहीं मिल जाता.

कलेक्टर ने रविवार को बैंक खुले रखने के निर्देश दिये। जांजगीर चांपा जिला कलेक्टर आकाश छिकारा ने लीड बैंक अधिकारी एवं जिले में संचालित सभी बैंक शाखा प्रभारियों को निर्देशित किया है कि रविवार 03 मार्च 2024 को जिले की सभी बैंक शाखाएं खुली रहेंगी जिसमें केवल महतारी वंदन के तहत योजना में आधार सीडिंग, खाता सक्रिय करना एवं महिलाओं के बैंक खातों से डीबीटी सक्रिय करने का कार्य किया जायेगा। इसके साथ ही जिले के सभी कियोस्क बैंक भी खुले रहेंगे।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App