Bank Holidays: अगले महीने 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब है होली की छुट्टी?

Avatar photo

By

Sanjay

Bank Holidays: अगले महीने 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब है होली की छुट्टी?

फरवरी का महीना खत्म होने वाला है और त्योहारों से भरा महीना मार्च (मार्च 2024) शुरू होने वाला है। अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल, त्योहारों के चलते मार्च में 14 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा, यानी मार्च में बैंक हॉलिडे रहेंगे। ऐसे में अगर बहुत जरूरी काम है तो उसे इस महीने के बचे हुए दिनों में पूरा कर लें। अगले महीने होली से गुड फ्राइडे तक सभी अवसरों पर बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें

बैंक अवकाश सूची भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है और मार्च महीने की सूची के अनुसार, बैंक शाखाएँ आधे महीने तक बंद रहेंगी। अगर आप मार्च में बैंक से जुड़े काम के लिए घर से निकलते हैं तो आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट  पर क्लिक कर छुट्टी की जानकारी जरूर चेक कर लें।

ऐसा हो सकता है कि आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लगा मिले. सेंट्रल बैंक द्वारा घोषित बैंकिंग छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ रविवार की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं। प्रमुख त्योहारों की बात करें तो मार्च में होली, महाशिवरात्रि, गुड फ्राइडे समेत कई मौकों पर छुट्टियां घोषित की जाती हैं।

होली पर इस दिन बैंक नहीं खुलेंगे

अब बात करते हैं अगले महीने पड़ने वाले सबसे बड़े त्योहार की, आपको बता दें कि देश में होली को लेकर अभी से उत्साह शुरू हो गया है, बाजारों में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस त्योहार पर बैंकों की छुट्टी (Bank पत्तियों में होली) की बात करें तो यह त्योहार 25 मार्च को देशभर में मनाया जाएगा और इस दिन बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

वहीं, बिहार समेत कुछ जगहों पर 26 और 27 मार्च को होली की छुट्टी घोषित की गई है. एक तरफ जहां 26 मार्च को होली के मौके पर बिहाल, मणिपुर और ओडिशा में बैंकों की छुट्टी है, वहीं दूसरी तरफ होली के मौके पर 27 मार्च को भी बिहार में बैंकों की छुट्टी है.

मार्च में इन तारीखों पर बैंकों में छुट्टियां

1 मार्च चापचूर कुट मिजोरम

3 मार्च रविवार हर जगह

8 मार्च हर जगह महाशिवरात्रि

9 मार्च हर जगह दूसरा शनिवार

रविवार 10 मार्च हर जगह

रविवार 17 मार्च हर जगह

22 मार्च बिहार दिवस बिहार

23 मार्च सर्वत्र चौथा शनिवार

रविवार 24 मार्च हर जगह

25 मार्च सर्वत्र होली/डोला यात्रा

26 मार्च याओसांग/होली बिहार, मणिपुर, ओडिशा

27 मार्च होली बिहार

29 मार्च हर जगह गुड फ्राइडे

रविवार 31 मार्च हर जगह

बैंकिंग का काम ऑनलाइन किया जा सकता है

बैंकिंग छुट्टियां विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य कार्यक्रमों पर भी निर्भर करती हैं। इसका मतलब है कि वे राज्यों और शहरों में भिन्न हैं। हालांकि, बैंक शाखाएं बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। यह सुविधा सदैव चौबीसों घंटे चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे काम आसानी से पूरे कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App