Credit Card का बिल्कुल भी न करें ऐसे इस्तेमाल, नहीं तो कर्ज के जाल में फंसेंगे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Use: आज के समय हर कोई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है। अगर समझदारी से इसका उपयोग किया जाए तो ये लाभदायक साबित होता है। रीपेमेंट के लिए 45 से 50 दिनों का समय मिलना ही नहीं, रिवार्ड्स प्वाइंट्स के द्वारा पैसे कमाना और ईकॉमर्स साइट पर मिलने वाली डील का लाभ उठाया जा सकता है।

बहराल क्रेडिट कार्ड का सहीं से उपयोग न कर पाने के कारण से लोग कई बार कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं। चलिए उन गलतियों के बारे में जानते हैं जिनको करने से आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के द्वारा एटीएम से पैसा निकालना

लोग खासतौर पर क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं बहराल आप आवश्यकता पडने पर इससे कैश अमाउंट ले सकते हैं। लेकन इश पर बैंक की तरफ से चार्ज भी वसूला जाता है। जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो अधिकतर बैंक और एजेंट आपको इस चार्ज के बारे में कभी नहीं बताते हैं।

इसमें सबसे बड़ी समस्या ये है कि निकाली गई राशि पर ब्याज की मोटी रकम अदा करनी होती है। क्रेडिट कार्ड के द्वारा किए गए समान्य खर्च का बिल चुकाने के लिए को 45 से 50 दिनों का समय लगता है। लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता है यानि कि निकासी के दिन के साथ ही ब्याज भी लगना शुरु हो जाता है।

बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

बैलेंस ट्रांसफर का अर्थ ये है कि आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल अदा करने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बहराल जिस बैंक के कार्ड से बैलेंस ट्रांसफर का पैसा लेते हैं वह बैंक इस सुविधा के बदले में आपसे जीएसटी और प्रोसेसिंग फीस भी लेता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App