Agriculture: इन दो लड़कियों ने IIT दिल्ली से की पढ़ाई पूरी, आज करती है 80 लाख किसानों की मदद, जाने कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Agriculture: दिल्ली आईआईटी में पढ़ाई के दौरान रूममेट रहीं नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा कुछ ऐसा करना चाहती थीं जो दूसरों से अलग हो। वे दोनों एमएनएसी या अन्य आईआईटीयन की तरह काम नहीं करना चाहते थे। एनिमल जो एक डेयरी फार्मिंग स्टार्टअप है।

यह उनके दिमाग की उपज है जो आज कई किसानों के लिए मददगार साबित हो रही है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो पूरे भारत में डेयरी फार्मिंग से जुड़े किसानों को सशक्त बनाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ऐप की शुरुआत अगस्त 2019 में एक वीकेंड प्रोजेक्ट के तौर पर की गई थी.

शीर्ष स्तरीय स्टार्टअप

आज यह आभासी पूंजी के साथ एक शीर्ष स्तरीय स्टार्टअप बन गया है। किसानों और उनके जानवरों के बीच कितना गहरा रिश्ता होता है, ये नीटू और कीर्ति दोनों अच्छी तरह से समझते थे। इन दोनों ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को डिजाइन किया है।

इस ऐप की डिजाइनिंग टीम में नीतू और कीर्ति के अलावा यूएक्स डिजाइनर अनुराग बिसोयी और सीनियर फ्रंट एंड डिजाइनर लिबिन वी बाबू भी शामिल हैं। इस टीम ने दिसंबर 2019 में गुरुग्राम में इस ऐप को औपचारिक रूप से लॉन्च किया था.

550 करोड़ रुपए का टर्नओवर

बेंगलुरु स्थित इस स्टार्टअप की शुरुआत एक कमरे से की गई थी। आज इस स्टार्टअप का टर्नओवर 550 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 2019 में लॉन्च होने के बाद से ऐप के जरिए देश में करीब 4000 करोड़ रुपये के 8.5 लाख जानवर बेचे जा चुके हैं।

कीर्ति और नीतू का लक्ष्य डेयरी उद्योग में सकारात्मक बदलाव लाना था। ऐप लॉन्च करने से पहले उन्होंने किसानों से बात की और पशु बाजारों की खराब स्थितियों से अवगत हुए।

हैकथॉन में जीते गए सभी पुरस्कार

नीतू और कीर्ति ने हैकथॉन में एनिमल ऐप प्रस्तुत किया और ऐप ने दर्शकों और जूरी पुरस्कार जीते। अगस्त 2019 में इस बिजनेस को शुरू करने से पहले नीतू और कीर्ति ने किसानों के बीच एक सर्वे भी किया था. किसानों के बीच किए गए एक सर्वे से पता चला कि उन्हें ऐप का कॉन्सेप्ट पसंद आया.

महज तीन महीने में दोनों ने अपना स्टार्टअप बड़े पैमाने पर लॉन्च किया. एनिमल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक उसने सिकोइया, नेक्सस, एसआईजी, ओमनिवोर, बीनेक्स्ट और रॉकेटशिप समेत कुछ अन्य निवेशकों से 150 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

पशु ऐप पर 80 लाख किसान

वर्तमान में लगभग 80 लाख किसान एनिमल से जुड़े हुए हैं और अब तक एनिमल से 850,000 पशु खरीदे जा चुके हैं। एनिमल जैसा स्टार्टअप शुरू करने की प्रेरणा नीतू और कीर्ति को Amazon, Zomato और Flipkart से मिली। इस ऐप से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके वर्तमान स्थान के 100 किलोमीटर के भीतर कौन जानवर खरीद और बेच रहा है। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और इस तरह एक पालतू जानवर खरीद सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App