Government Scheme: बेटियों के जन्म पर मिलते हैं 50000 रुपये, यहां करें आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: देश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस योजना के माध्यम से देश की बेटियों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। ये सभी प्लान अलग-अलग लाभ प्रदान करते हैं।

इसमें बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक सब कुछ शामिल है। माता-पिता को भी अधिक आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। इसी तरह उत्तर प्रदेश में बेटियों के लिए भाग्य लक्ष्मी योजना चलाई जा रही है. योजना के तहत बेटी के जन्म पर 50,000 रुपये का बांड दिया जाता है.

उत्तर प्रदेश सरकार की भाग्य लक्ष्मी योजना बीपीएल या गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए है। इसे इन परिवारों में लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। साथ ही परिवार और समाज में लड़कियों की स्थिति सुधारने पर भी जोर दिया गया है. साथ ही लड़की के माता-पिता को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत यूपी सरकार बालिका के जन्म के समय 50,000 रुपये का बांड देती है। बांड 21 वर्ष की आयु में 2 लाख रुपये में परिपक्व होगा। बेटी के जन्म के समय मां को 5100 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। कन्या भ्रूण हत्या रोकने और लड़कियों को शिक्षित करने के लिए सरकार पैसे देती है।

बेटी की शिक्षा के लिए कुल 23,000 रुपये प्रदान किये जाते हैं। यह आर्थिक सहायता एकमुश्त नहीं बल्कि किस्तों में प्रदान की जाती है। पैसा सीधे उनके बैंक खातों में भेजा जाता है। इसका लाभ एक ही परिवार की दो बेटियां उठा सकती हैं। अगर आपकी एक से अधिक बेटियां हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App