आयुष्मान कार्ड पर मुफ्त में 5 लाख इलाज कवर! ऐसे लिस्ट में नाम चेक, करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar


नई दिल्ली:Ayushman card Apply. देश में आने वाले कुछ महीनो में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं को प्रसारित कर रही है। आप ने भी किसी तरह आयुष्मान कार्ड के बारे में तो जरुर सुना या पढ़ा होगा, जिससे इस योजना के पात्र लोगों कों आयुष्मान कार्ड पर मुफ्त में 5 लाख इलाज कवर दिया जाता है। अगर आप इस हेल्थ कार्ड के बारे में अप्लाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आप के लिए जबरदस्त हो सकती है।

दुनिया भर की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से एक आयुष्मान कार्ड योजना है, जिससे मोदी सरकार इस योजना में लगातार लाभ बढ़ते जा रही है। आपको बता दें कि आयुष्मान कार्ड पर लोग लाभार्थी 5 लाख तक का फ्री में बीमा इलाज करवा सकते हैं। हालांकि इस योजना से जुड़े हॉस्पिटल में आप इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे चेक करें पात्रता

अगर कोई आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहता हैं, तो सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप को सबसे पहले पात्रता चेक करनी होगी, जिससे आप पर जाकर कुछ जानकारी को दर्ज कर लिस्ट में नाम देख सकते हैं। 

वही 5 लाख तक का फ्री में इलाज होने वाला आयुष्मान कार्ड बन पाएगा या नहीं, तो इसके लिए योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाकर अपनी पात्रता चेक करनी होगी।

आयुष्मान कार्ड के लिए इसे तरीके से अप्लाई 

तो वही अगर आप का लिस्ट में नाम मिल जाता हैं तो आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो, एक्टिव मोबाइल नंबर जैसे जरुरी जानकारी और दस्तावेज को लेकर नजदीक सीएसी सेंटर पर जाना होगा। यहां पर आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिससे कुछ दिनों के बाद में आप को आयुष्मान कार्ड हो जाएगा, जिससे आप जरुरत पड़ने पर ईलाज करवा सकते हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App