Health Tips: गर्भवती महिला को कितना चलना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: महिलाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हार्मोन्स में बदलाव के कारण गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की सेहत ख़राब हो सकती है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि सबसे जरूरी है। यदि गर्भवती महिलाएं शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो उन्हें कम असुविधा महसूस होती है।

शारीरिक रूप से सक्रिय होने का मतलब यह नहीं है कि आप व्यायाम करें, दौड़ने के लिए पार्क में घंटों जाएं या भारी घरेलू काम करें। गर्भावस्था के दौरान सिर्फ पैदल चलने से महिलाएं शारीरिक रूप से सक्रिय रह सकती हैं और इस दौरान होने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है।

हालांकि, यह कोई नहीं जानता कि गर्भवती महिलाओं को कितना चलना चाहिए। यही कारण है कि आज हम इस लेख में यह बताने जा रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को कितना चलना चाहिए। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आंचल शर्मा से बात की।

डॉ. आंचल शर्मा के मुताबिक, गर्भावस्था की पहली तिमाही में महिला और बच्चे की स्थिति के आधार पर यह जानकारी दी जा सकती है कि किसी महिला को कितनी देर तक चलना है। गर्भावस्था के हर मामले में टहलने का समय अलग-अलग हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को पैदल चलना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

डॉक्टर का कहना है कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में सप्ताह में कम से कम 5 दिन सुबह और शाम 30 से 40 मिनट तक टहलना जरूरी है। वहीं, गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में चलने का समय 20 से 25 मिनट और तीसरी तिमाही में चलने का समय 10 मिनट होना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान पैदल चलने के क्या फायदे हैं?

  • गर्भावस्था के दौरान पैदल चलने से मांसपेशियां टोन रहती हैं।
  • गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण कई बार महिलाओं को पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। चलने से इस दर्द से राहत मिल सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान टहलने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • गर्भावस्था के दौरान ऐंठन, कब्ज और पेट दर्द के लक्षणों को भी पैदल चलने से कम किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान चलते समय सावधानियां

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को टहलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये इसके बारे में जानें।

  • चलते समय फ्लैट और आरामदायक जूते पहनें, ताकि आपके पैरों में जलन न हो।
  • चलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं, ताकि टैनिंग की समस्या न हो।
  • टहलने जाने से पहले खूब पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे।
  • चलने से 30 मिनट पहले नाश्ता या कुछ हल्का खा लें।
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App