Health Tips: आपको प्रतिदिन कितना प्रोटीन चाहिए? बस ये तीन चीजें जरूरतें पूरी कर देंगी

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन की अहम भूमिका मानी जाती है। इसकी कमी न सिर्फ आपको पतला और कमजोर बना सकती है, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी समस्या पैदा कर सकती है।

यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को अपने दैनिक आहार से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने की सलाह देते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि हमें प्रोटीन की जितनी जरूरत है, इसकी अधिकता उतनी ही समस्याग्रस्त हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, प्रोटीन स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रोटीन रासायनिक ‘बिल्डिंग ब्लॉक्स’ से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है। आपका शरीर मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण और मरम्मत, और हार्मोन और एंजाइम बनाने के लिए अमीनो एसिड का उपयोग करता है। यानि कि इसकी कमी से शरीर की संरचना पर असर पड़ सकता है।

प्रतिदिन कितना प्रोटीन आवश्यक है?

आपको कितना प्रोटीन चाहिए? ये एक बड़ा सवाल रहा है. शोधकर्ताओं का कहना है, आपकी 10 से 35% कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है, शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन जरूरी है। यानी अगर आपका वजन 75 किलो है तो आपको 60 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है.

इस पोषक तत्व की पूर्ति आहार के माध्यम से आसानी से की जा सकती है। आइए जानते हैं कि औसतन 60 ग्राम प्रोटीन पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

अंडे से 26 ग्राम प्रोटीन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडे की सफेदी को शुद्ध प्रोटीन माना जाता है। जर्दी सहित पूरे अंडे, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा सहित कई पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

100 ग्राम अंडे से लगभग 13 ग्राम प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है. 2 अंडों का वजन आमतौर पर 100 ग्राम होता है। यानी अगर आप रोजाना 4 अंडे खाते हैं तो आपको 26 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

बादाम से 22 ग्राम प्रोटीन

बादाम में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इनमें अन्य पौधे-आधारित पोषक तत्व भी मात्रा में होते हैं। बादाम खाने से आपकी सेहत को कई तरह से फायदा हो सकता है, यह खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार है।

दूध से आपको 30-35 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है

डेयरी उत्पादों को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। दूध को संपूर्ण भोजन कहा जाता है क्योंकि यह कई प्रकार के विटामिन, प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध भी उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) जैसे विटामिन और खनिज भी उच्च मात्रा में होते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एक लीटर दूध के सेवन से 30-35 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। हर उम्र के लोगों के लिए दूध को अपने आहार का हिस्सा बनाना बहुत जरूरी है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App