बार बार क्यों आते है मिर्गी के दौरे? जानिए कितनी खतरनाक और जानलेवा है ये बीमारी

By

Daily Story

Epilepsy मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। डॉक्टर के मुताबिक मिर्गी से बचाव के लिए आपको स्वस्थ आहार और व्यायाम-योग पर ध्यान देना चाहिए।

Epilepsy Symptoms:  मिर्गी एक दिमागी समस्या है। इसे एपिलेप्सी (Epilepsy) भी कहा जाता है। आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में करीब 5 अरब लोग मिर्गी से पीड़ित हैं। इस बीमारी की शुरुआत के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है, लेकिन यह बच्चों में अधिक आम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है और यह ज्यादा खतरनाक नहीं है। हालाँकि, इससे शरीर में कई अन्य बीमारियाँ भी हो सकती हैं। यह भी सच है कि दुनिया भर में मिर्गी के लगभग 50% मामलों का कारण अज्ञात रहता है।

मिर्गी कौन सी बीमारी है

मिर्गी में अचानक दौरे पड़ने लगते हैं। अगर समस्या ज्यादा गंभीर है तो आपके मुंह से झाग निकलेगा। यह दिन के किसी भी समय हो सकता है। इस कारण ऐसे मरीजों को कई सामाजिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। मरीजों को वैवाहिक समस्याओं का भी अनुभव होता है। ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने में भी कठिनाइयाँ आती हैं।

मिर्गी के दौरे आने का कारण

दरअसल, यह न्यूरोलॉजिकल बीमारी मस्तिष्क के सर्किट में असामान्य तरंगें पैदा करती है। इस मनोवैज्ञानिक विकार के कारण मरीज़ों को बार-बार दौरे पड़ते हैं। जब ऐसा होता है तो आपका मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है और आपका शरीर अस्थिर महसूस करने लगता है। इस स्थिति में, रोगी जमीन पर गिर जाता है और अपने शरीर पर नियंत्रण खो देता है।

मिर्गी के क्या लक्षण होते हैं

मिर्गी के दौरों से शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है। रोगी के हाथ-पैर मुड़ जाते हैं और वह जमीन पर गिर जाता है। दांत भींचने या हाथ का बुरी तरह कांपने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादातर मिर्गी के दौरे सुबह के समय आते हैं। यह बीमारी 5 से 15 साल की उम्र और 70 से 80 साल के बीच विकसित होती है। हालाँकि, इनमें से 5 से 10 प्रतिशत बीमारियाँ जन्मजात मानी जाती हैं।

मिर्गी का इलाज और बचाव

60-70% मिर्गी का इलाज केवल दवा से किया जा सकता है और इसके लिए उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यदि मिर्गी गंभीर हो जाती है, तो आपको मिर्गी दूर होने से पहले दो से तीन साल तक दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको जीवन भर दवा लेते रहना पड़ सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक मिर्गी से बचाव के लिए आपको स्वस्थ आहार, व्यायाम और योग पर ध्यान देना चाहिए। आपको कार्बोहाइड्रेट युक्त, अस्वास्थ्यकर और मसालेदार तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App