नई दिल्ली – आज के समय में बहुत से लोगों के लिए ड्रींक में शराब बहुत से लोगों का सबसे लोकप्रिय ऑप्शन है। ज्यादातर लोग इस स्ट्रेस कम करने के लिए और आराम पाने के लिए ठंडी बीयर का सेवन करते हैं, केवल 5 में से 10 -12 परसेंट अल्कोहल के साथ बीयर को अन्य नशीले ड्रिंक्स की तुलना में कम हानिकारक माना गया है। कई रिसर्च से यह पता चला है कि बीयर पीने से उम्र बढ़ती है, दर्द कम होता है, हृदय रोग के लिए खतरा कम होता है। फिर इन सबके बाद हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इसके मात्रा हमें अपने सेहत के लिए कितनी रखनी है। अगर हम इसका ज्यादा और नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में यह बताएंगे कि अगर आप हर रात बीयर पीते हैं, तो आपका क्या बुरा हाल हो सकता है-

यह भी पढ़ें- TVS का ऑफर मचा रहा गदर, दिवाली तक Jupiter की बस 10 हजार रुपये में करें खरीदारी

यह भी पढ़ें-  अगर चाहते हैं कभी न आये सड़क पर, तो मनी प्लांट लगाते वक्त रखें इन बातों का रखें ध्यान

किडनी और लिवर ज्यादा खराब कर सकती है- जो लोग रोज बीयर पीते हैं, उनके लिए यह हानिकारक हो सकता है। शराब की मात्रा में अधिक मात्रा में बीयर पीने से ब्लड प्रेशर और किडनी का खतरा बढ़ सकता है, इसके अलावा बियर मूत्र वर्धक है और आपकी किडनी पर यह एक्स्ट्रा प्रेशर डालता है। इसलिए इसका सेवन आपको ज्यादा नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा यह आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का भी कारण बन सकती है और शरीर को इंबैलेंस भी कर सकती है। लंबे समय तक ऐसे ही होने से आपके किडनी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे किडनी में स्टोन या फिर किडनी फेलियर का जोखिम आपको उठाना पड़ सकता है।

अनिद्रा का शिकार बन सकती हैं। इसके रोजाना सेवन से कुछ रिसर्च में यह पता लगाया गया है कि जल्दी नींद नहीं आती है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा नहीं होने पर यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। शाम को बियर पीने से दिन के समय में आप एकाग्रता के साथ काम नहीं कर पाते हैं, साथ ही इससे आपको थकान महसूस होती है, ऐसे में शराब आपकी नींद और भूख दोनों को खराब करती है। इसलिए आपको रात या शाम के समय रोजाना बीयर नहीं पीना चाहिए। इसके अच्छा और प्रभावी फायदे के लिए आपको बियर कम से कम ही सेवन करना चाहिए। अगर आप इसका कम सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। वहीं अगर आप इसका अत्यधिक सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसान और बीमारियों को बढ़ाने के अलावा कुछ भी नहीं है।


Latest News